ब्रसेल्स : ब्रेक्सिट समझौते को लेकर यूरोपीय संघ (ईयू) और ब्रिटेन के बीच गतिरोध जारी है और इस वजह से नवंबर में होने जा रहे ब्रेक्सिट सम्मेलन को रद्द कर दिया है। ईयू सूत्रों ने बुधवार को बताया, "फिलहाल ईयू के 27 देश नवंबर में ब्रेक्सिट सम्मेलन की योजना नहीं बना रहे हैं।"

समाचार एजेंसी एफे ने सूत्रों के हवाले से बताया कि ईयू के प्रमुख वार्ताकार मिशेल बार्नियर द्वारा हरी झंडी मिलने पर ईयू के सभी 27 देश बैठक के लएि तैयार हैं।

ईयू के सदस्य देशों के प्रमुखों ने बुधवार को ब्रसेल्स में मुलाकात की। इस मुलाकात का उद्देश्य यही था कि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा ब्रेक्सिट को लेकर अपना बयान देंगी।

ब्रसेल्स ने ब्रिटेन सरकार के साथ अक्टूबर में विदड्रॉल समझौते को खत्म करने की योजना बनाई थी ताकि यूरोपीय संसद और वेस्टमिंस्टर संसद 29 मार्च से पहले इसे मंजूरी दे सके।

यह भी पढ़ें : ट्रंप भी ब्रिटेन के साथ जल्द व्यापार समझौता करने के इच्छुक : रॉबर्ट वुडी जॉनसन

साल्जबर्ग में सितंबर में एक अनौपचारिक बैठक के दौरान यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क कह चुके थे कि बातचीत के लिए अक्टूबर में होने वाली बैठक सच्चाई का पल होगा और उम्मीद है कि तब तक इस पर बातचीत पूरी हो चुकी होगी और नतीजे हमारे सामने होंगे।

उन्होंने कहा था, "यदि हमे लगेगा कि हम नवंबर में हमारे समझौते को अंतिम आकार देने में सक्षम होंगे तो मैं इस बैठक का आह्वान करूंगा, जो 17 और 18 नवंबर को होगी।"