बीजिंग : चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ वार्ता की। समाचार एजेंसी के मुताबिक, ट्रंप चीन के तीन दिवसीय दौरे पर बीजिंग पहुंचे हैं। इससे पहले ट्रंप ने चीन को उत्तर कोरिया के साथ राजनयिक और व्यापारिक संबंध कम करने का आग्रह किया था।

ट्रंप पांच एशियाई देशों के तीसरे चरण के तहत बीजिंग में हैं। वह इसके बाद जापान और दक्षिण कोरिया जाएंगे। यह ट्रंप का चीन का पहला दौरा है और इस साल शी के साथ तीसरी बैठक है। दोनों नेताओं के बीच उत्तर कोरिया परमाणु संकट और चीन के साथ अमेरिका के व्यापारिक घाटे पर चर्चा हो सकती है।

यह भी पढ़ें :

एशियाई दौरा : जापान में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का जोरदार स्वागत

जाते जाते प्रेजिडेंट ट्रंप का ट्विटर अकाउंट कर दिया डीएक्टिवेट, नौकरी का था आखिरी दिन

चीन और अमेरिका की कंपनियों के बीच बुधवार को नौ अरब डॉलर के कुल 19 समझौते हुए। राष्ट्रपति ट्रंप की चीन की यात्रा के पहले दिन ही यह समझौता हुआ है।

चीन के उपप्रधानमंत्री वांग यांग और अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस के बीच ग्रेट हॉल में यह समझौते हुए। ये समझौते ऊर्जा, कृषि और वैज्ञानिकी क्षेत्रों में हुए। राष्ट्रपति ट्रंप बुधवार को बीजिंग पहुंचे थे।

इस दौरान ट्रंप के साथ विमानन, कृषि, जैव प्रौद्योगिकी और मशीनरी क्षेत्रों की लगभग 30 बड़ी कंपनियों के अधिकारी हैं। रॉस ने जारी बयान में कहा कि अमेरिका का उद्देश्य चीन के साथ व्यापार घाटे को कम करना है।

-आईएएनएस