सर्दियों में इन पांच चीजों का सेवन करें और स्वस्थ रहें  

डिजाइन फोटो  - Sakshi Samachar

सर्दियों के मौसम में कई बीमारियां आम है जिनमें फ्लू, इंफेक्शन, खांसी और जुकाम के नाम सबसे पहले आता है। क्या बच्चे और क्या बड़े हर कोई सर्दियों में इनकी चपेट में आ जाता है। किसी की समझ में नहीं आता कि आखिर इस मौसम में कैसे खुद को फिट रखा जाए।

इस मौसम में शरीर को गर्म रखना और इंफेक्शन की चपेट में न आने देना भी एक चुनौती ही है। वहीं आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप कुछ चीजों का सेवन करके अपने शरीर को गर्म रख सकते हैं और स्वस्थ भी।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 

जी हां, कई ऐसी चीजें है जिनको खाकर आप सर्दियों में न सिर्फ शरीर को गर्म रख सकते हैं बल्कि बीमारियों से भी बच सकते हैं।

तो आइये जानते हैं वे चीजें कौन सी है ...

- ऐसी चीजों में सबसे पहले नाम आता है संतरे का। संतरा विटामिन-सी से भरपूर होता है। सर्दी में धूप की वजह से त्वचा को जहां एक तरफ विटामिन-डी मिलता है, वहीं दूसरी तरह काफी नुकसान भी होता है। इस नुकसान की भरपाई संतरा कर देता है। यहां तक कि संतरा बर्न हुई कैलोरी को भी कंट्रोल करने में असरदार होता है।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 

- आमले में भी विटामिन-सी काफी मात्रा में होता है, जो लिवर, डाइजेशन, स्किन और बालों के लिए वरदान से कम नहीं है। एसिडिटी, ब्लड शुगर लेवल और कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने वाला आमला सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में भी कारगर है।

- सर्दी में खांसी-ज़ुकाम में आराम दिलाने के लिए शहद काफी लाभदायक होता है। ये आपके शरीर को गर्म रखता है और इम्यूनिटी सिस्टम को भी बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 

- विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से युक्त बादाम सर्दी के लिए एक बेहतरीन फूड है। दूध या शहद के साथ सर्दी में इसका सेवन बढ़ती ठंड से आपको बचाएगा। कई घरों में चिक्की या लड्डू बनाने में इसका इस्तेमाल भी किया जाता है।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 

- औषधीय गुणों से भरपूर अदरक में शरीर को फायदा पहुंचाने वाले कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। बुखार, एसिडिटी, ज़ुकाम और खराब डाइजेशन में भी अदरक वाली चाय को रामबाण इलाज माना जाता है।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 

इसे भी पढ़ें :

कड़ाके की ठंड में बच्चे, बुजुर्ग और मरीजों का रखें खास ख्याल

सर्दियों में दवा नहीं, ये 5 तरीके हैं जोड़ों में दर्द का रामबाण इलाज

तो देखा आपने कितना आसान है सर्दियों में शरीर को गर्म रखना सथ ही सेहतमंद भी। इन चीजों का सेवन करिये और स्वस्थ रहिये।

Advertisement
Back to Top