आमतौर पर हम देखते हैं कि मौसम बदलते ही लोगों में कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। ज्यादातर लोगों में सर्दी-जुकाम की समस्या होती है। सर्दी-जुकाम एक ऐसी समस्या है जो मौसम बदलते ही वायरल हो जाती है। सर्दी के बाद गर्मी आती है, गर्मी के बाद बरसात और बाद में बारिश के बाद सर्दी का मौसम लौट आता है और हर मौसम में सर्दी-जुकाम का लोग सामना करते हैं।

मौसम के बदलने से हमारे शरीर पर व्यापक असर पड़ता है, लेकिन हम समय रहते सर्दी से बचने और लड़ने की तैयारी कर लेंगे तो हमपर उसका कोई खास असर नहीं पड़ता। अगर ऐसी कोई तैयारी नहीं करेंगे तो हमारे सर्दी-जुकाम का शिकार होने का पूरा खतरा होता है।

मौसम में बदलाव के मुताबिक यदि हम जरूरी तैयारी नहीं करेंगे तो हमारा सर्दी-जुकाम का शिकार होना, बाद में नजला, खांसी आदि के शिकार होते हैं और इसी से बुखार भी आ जाता है।

ये हैं सर्दी-जुकाम के मुख्य लक्षण

ये हैं सर्दी के लक्षण, जिनसे आप आसानी से समझ सकते हैं कि आप सर्दी से ग्रस्त हैं

1. बार-बार नाक का बंद हो जाना

2. सिर दर्द होना

3. सर्दी होने पर गले में खराश का हो जाना

4. लगातार नाक बहने की समस्या होना

5. व्यक्ति को हल्का बुखार होना

कॉंसेप्ट फोटो 
कॉंसेप्ट फोटो 

यह कहना बिलकुल सही होगा कि कोई भी वायरल हम पर असर नहीं करता जब तक हम खुद उसको न्योता नहीं देते। ऐसे भी हमारी कुछ लापरवाही के कारण से हमारे सर्दी-जुकाम के अलावा हम वायरल बुखार के शिकार हो जाते हैं। इसलिए बदलते मौसम को लेकर हमें सावधान रहने की जरूरत है।

यह कहना भी गलत होगा कि केवल मौसम बदलने से हम सर्दी-जुकाम के शिकार होते हैं, क्योंकि कई बार इस समस्या की वजह हमारे खान-पान, रहन-सहन और लापरवाही भी हो सकती है।

कॉंसेप्ट फोटो 
कॉंसेप्ट फोटो 

सर्दी से बचने के तरीके

1. मौसम बदलने पर सर्दी से बचाव व एहतिहात नहीं बरतना

2. हमारा ज्यादा प्रदूषित या नमी मिट्टी वाली जगहों पर वक्त बिताना

3. हमारे शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता का कम होना जाना

4. कोई बहुत ठंडी चीज खा लेना

5. एकाएक ठंड-गरम हो जाना

अगर आप सर्दी-जुकाम से परेशान है तो आप यहाँ बताये गये टिप्स को अपनाये इससे आपका नजला, खांसी, सर्दी व जुकाम बहुत ही जल्दी ठीक हो जायेगा और आपको आराम मिलेगा

ठंडा पानी न पीये सर्दी - जुकाम को रोकने के लिए जरुरी है की ठन्डे पानी पीने से बचे. पीने के लिए हल्के गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करे। इससे आपको बहुत जल्दी जुकाम से उबरने में आसानी होगी।

गंदे स्थानों पर जाने से बचे – जब भी आप जुकाम व नजले से परेशान रहते हो तब गन्दी जगहों पर जाने से हमेशा बचे। ऐसे प्रदूषित जगहों पर वायरस का खतरा ज्यादा होता है और अगर आप पहले से जुकाम से पीड़ित है तो गन्दी जगहों पर जाने से बुखार होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है

गरम कपड़ो का उपयोग करे सर्दियों में जब भी सर्दी - जुकाम होता है इसका कारण होता है गर्म कपड़े नहीं पहनना। जब भी आपको सर्दी जुकाम हो तब अपने शरीर को ठण्ड से बचाने के लिए गरम कपड़ो का ही इस्तेमाल करे। अगर आपका शरीर का तापमान एक समान रहेगा तो आपको सर्दी से निपटने में आसानी होगी।

गर्म सूप पीये गरमा-गरम सूप तो हर किसी को पसंद है पर इसका महत्व तब और अधिक बढ़ जाता है जब व्यक्ति सर्दी-जुकाम से ग्रसित होता है। जब भी आपको सर्दी लगे तो गरमा गरम सूप जरुर पीये। यह आपके अंदर से बहुत जल्दी सर्दी - जुकाम भगा देगा।

अदरक की चाय का प्रयोग करे अदरक की चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होती है। सर्दियों में अधिकतर लोग चाय की चुस्कियों का आनंद लेते है। जब भी आपको सर्दी – जुकाम हो तब चाय में अदरक का इस्तेमाल करे। इससे सर्दी - जुकाम जल्दी ठीक होने लगेगा।

नमक का गरारा करे – गले में खराश होने पर या नाक बंद हो जाने पर आप गरम पानी में नमक डालकर गरारे करे। रोज सुबह उठने के बाद नमक का गरारा करने से गला साफ़ हो जाता है। सर्दी – जुकाम में इसका महत्व और अधिक बढ़ जाता है। इसलिए नमक का गरारा अवश्य करे।

हल्दी वाला दूध पीये – दूध व हल्दी दोनों हमारी हेल्थ के लिए अच्छे है और जब इन दोनों को एक साथ ग्रहण करो तब यह बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए सर्दी जुकाम व कफ को दूर करने के लिए दूध में हल्दी डालकर पीये ताकि आपको बहुत राहत मिल सके।

कॉंसेप्ट फोटो 
कॉंसेप्ट फोटो 

सर्दी - जुकाम से बचने के लिए यहाँ आपको कुछ घरेलु उपाय बताये जा रहे है जिनको आजमाने से आपको सर्दी - जुकाम से बहुत जल्दी राहत मिलेगी। आप इनमे से बताये गये उपायों में से अपने लिए उचित उपाय अपना सकते हो।

* लौंग और नमक का पानी के साथ काढ़ा बनाकर पीने से आपको लाभ होगा।

* लहसुन का उपयोग करे. लहसुन में एक रसायन होता है जो एंटी वायरल होता है। इसलिए लहसुन को भुनकर खाये या फिर उसका सूप बनाकर इस्तेमाल करे।

* पानी के साथ किशमिश का पेस्ट बनाये और उसमे चीनी डालकर उबाले। इसका सेवन आपको सर्दी से मुक्त करेगा।

* हर्बल और तुलसी चाय पीना खाँसी और जुकाम को दूर करने में help करता है।

* खजूर को दूध के साथ उबाल कर पीने से आपको सर्दी से राहत मिलेगी।

* सरसों का तेल नहाने के बाद अपने नासिका पर लगाये इससे आपका जुकाम दूर होगा।

* आप चाहे तो अपनी चाय में शहद और नींबू भी डालकर पी सकते है इसी आपका गले का दर्द और खांसी दूर होगी।

* एक चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच शहद मिला ले फिर उसे एक ग्लास गुनगुने पानी मिला लें। इससे आपको फायदा होगा।

* मुलेठी का चूर्ण शहद के साथ चाटने से आपको बहुत राहत मिलेगी।

* अदरक के साथ शहद लेने से सर्दी जुकाम बंद हो जाता है।

* हल्के गर्म तेल की कुछ बूंदे कानो में डाले और फिर कानो को रुई से बंद कर दे। इससे आपको नजला व कोल्ड से छुटकारा मिलेगा।