न्यूयॉर्क : इन दिनों बच्चे से लेकर युवा सभी ज्यादातर काम मोबाइल फोन के जरिए करते हैं। खाना ऑर्डर करने से लेकर बिल जमा करने का काम अब घर बैठकर किया जा सकता है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि इस फोन से जितनी सहूलियत है, उतना ही नुकसान भी। इस तरह कहा जाए तो आपकी रोमांटिक लाइफ का दुश्मन आपके घर में ही है।

दरअसल एक सर्वे में बात सामने आई है कि फोन के ज्यादा उपयोग से आपकी रोमांटिक लाइफ खत्म हो सकती है। लोगों द्वारा अपने मोबाइल या दूसरे उपकरणों को देखने के लिए अपनी गर्दन मोड़ने पर सेक्स व ऊंचाई पर असर पड़ता है।

अमेरिका में फोन व टैबलेट के स्वामित्व के बढ़ने के साथ डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर इस्तेमाल की तुलना में गर्दन के मोड़ने या झुकाने के तरीकों में बढ़ोतरी हुई है।

इस शोध के निष्कर्ष जर्नल क्लिनिकल एनाटॉमी में प्रकाशित हुए हैं। इन निष्कर्षों के अनुसार अर्कासस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के इस्तेमाल के दौरान गर्दन व जबड़े की मुद्राओं को देखा है।

यह भी पढ़ें :

क्या आपकी गर्लफ्रेंड सिर्फ इसलिए तो डेट पर नहीं जाती साथ...?

नाराज गर्लफ्रेंड को मनाने चले थे, अब पीछे पड़ी पुलिस, पढ़े दिलचस्प स्टोरी

शोध में पाया गया कि महिलाएं व छोटे व्यक्ति अपनी गर्दन को पुरुषों व लंबे लोगों की तुलना में अलग-अलग तरीकों से झुकाते या मोड़ते हैं, यह महिलाओं की गर्दन और जबड़े के दर्द से जु़ड़ा होता है।

कुछ साक्ष्यों से पता चलता है कि इन उपकरणों का इस्तेमाल जैसे कि सेलफोन या टैबलेट कुछ मुद्राओं में गर्दन और जबड़े दोनों पर असर डालता है, जिससे दोनों में दर्द होता है।