अक्सर आपने प्यार करने वाले प्रेमियों को यह कहते सुना होगा कि फलाना वजह से उनका दिल टूट गया है। दिल का टूटना ना आंखों से देख सकते हैं और न ही उसके टूटने की आवाज आती है, लेकिन इससे दर्द जरूर होता है। यही तो मुश्किल है कि लोग अपने दिल के दर्द को बयां नहीं कर सकते। जिस आदमी या महिला का दिल टूट जाता है तो मानों उसके हाव-भाव और उसके चेहरे को देख लगता है कि उसकी जिन्दगी उनसे छीन गई है।

आम तौर पर कहा जाता है कि अगर कोई दुखी व्यक्ति अपने परेशानी किसी से साझा करता है तो उसका मन हल्का हो जाता है। उसी तरह, अगर आप किसी को बेहद चाहते हैं और उनकी वजह से आपका दिल टूट जाता है, तो असर आपकी जिन्दगी पर साफ देखा जा सकता है। प्रेमियों में ब्रेकअप मानों उनकी लाइफ को बर्बादी तरफ ले जाता है, जिसे वह दिल से लगा बैठा होता है। चलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनसे आपको फिर से सामान्य होने के साथ-साथ ब्रेकअप की वजह से दुख के सागर में डूबे व्यक्ति को बाहर निकलने में मददगार साबित होंगे।

फोटो का इस्तेमाल खबर की रिप्रजेंटेशन के लिए किया गया है
फोटो का इस्तेमाल खबर की रिप्रजेंटेशन के लिए किया गया है

डायरी को बनाए अपना करीबी दोस्त

प्यार-इश्क में आप अपने सुख-दुख जैसे बातों को बयां नहीं कर सकते, क्योंकि आप परीक्षा में जैसे लिखते-लिखते बहुत कुछ लिख देते हैं, वैसे मौखिक परीक्षा में आप धाराप्रवाह बोल नहीं पाते। प्यार और इश्क के मामले में भी इंसान को इसी तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है। हालांकि आप अपने प्यार और रिलेशन्स के बारे में डायरी में काफी अच्छा और विस्तार से अपनी भावनाओं को बयां कर सकते हैं।

प्यार में दिल टूटे हुए व्यक्ति को डायरी जैसी चीजों को दोस्त बना लेनी चाहिए, क्योंकि तभी आप अपने रिलेशन्स और प्यार के बारे में अच्छे और बुरे के बारे में बखूबी बयां कर सकेंगे। ऐसे में डायरी या किताबें आपके अच्छे दोस्त बन सकती हैं। यही नहीं, विभिन्न आर्ट्स से जुड़ी प्रतियोगिताओं व कलाएं सीखने में समय व्यतित करेंगे तो आप आसानी से दिल टूटने से जिन्दगी में छाए हुए अंधेरे को दूर कर सकते हैं और फिर से नया जीवन बिता सकते हैं। आप कला के माध्यम से भी अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं।

परिवार के साथ गुजारे अधिक समय

फोटो का इस्तेमाल खबर की रिप्रजेंटेशन के लिए किया गया है
फोटो का इस्तेमाल खबर की रिप्रजेंटेशन के लिए किया गया है

आपकी किसी भी मुश्किल या दुख की घड़ी में उभरने में परिवार सबसे महत्वपूर्ण योगदान निभा सकता है। हालांकि अधिकांश लोग प्यार में ब्रेकअप के बाद अपना दुख किसी से शेयर किए बिना खुद को लोगों से दूर रखने और एकांत में रहने की कोशिश करते हैं। अपने दर्द को छिपाकर रखने से आपके डिप्रेशन (अवसाद) में जाने का खतरा अधिक होता है।

इसे भी पढ़ें :

नकारात्मक मिजाज खराब सेहत का संकेत, ऐसे रखें ख्याल

Health Tips : गर्मियों में फायदेमंद हैं ये 5 ड्रिंक, पीते ही बढ़ जाएगी इम्‍यूनिटी पावर

इसलिए आपको हर वक्त परिवार के साथ रहना चाहिए और परिवार के उन सदस्यों को अपना दुख बताना चाहिए जो आपको अच्छी तरह से समझता हो और आपको इस मुश्किल से बाहर निकलने में मदद करता हो। आपको कोशिश करना चाहिए कि आप अपना ज्यादातर समय परिवार के साथ बिताए और अकेला रहने से बचें।

मोटिवेट करने वाले गाने सुने

फोटो का इस्तेमाल खबर की रिप्रजेंटेशन के लिए किया गया है
फोटो का इस्तेमाल खबर की रिप्रजेंटेशन के लिए किया गया है

ब्रेकअप के बाद अगर किसी चीज में आपका मन नहीं लग रहा हो तो आप संगीत मुख्य रूप गाने सुनकर भी अपने दुख को दूर कर सकते हैं। ऐसे भी कहा जाता है कि संगीत लोगों के सुख-दुख का साथी है। संगीत ही है जो लोगों की मुश्किलों को दूर करने के साथ ही आपके मूड को भी आसानी से बदल सकता है। फिल्मी गाने सुनने के दौरान आपको गमगीन गानों की बजाय आपको मोटिवेट करने वाले मोटिवेशनल सॉंग्स सुनना चाहिए, ताकि आप ब्रेकअप के सदमें से उभर सके।