नई दिल्ली: हर साल 24 जुलाई को अमेरिका और मैक्सिको में नेशनल टकीला डे मनाया जाता है। वास्तव में टकीला एक पौधा है जिसकी मैक्सिको में सर्वाधिक खेती होती है। ये बहुत हद तक एलोवेरा से मिलता जुलता पौधा है। माना जाता है कि टकीला के जूस या फिर इससे बनी शराब से नशा तो होता है। लेकिन अमेरिकी मान्यता के मुताबिक ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी है।

टकीला पीने से आपको नशे के सुरूर का अहसास तो होता है। जबकि इसके साइड इफेक्ट्स काफी कम हैं। अमेरिका के मैक्सिको में हर साल 24 जुलाई को राष्ट्रीय टकीला दिवस मनाया जाता है।

रिसर्च के मुताबिक टकीला ब्रेन में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ा कर डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है। हालांकि डिप्रेशन कम करने के लिए टकीला लेने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह जरूर लेलें।

यह भी पढ़ें:

याददाश्त बढ़ाने के लिए दवा नहीं, इन चीजों का करें सेवन

टकीला के और भी कई खास गुण बताये जाते हैं। ये आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है। साथ ही अगर आप मोटापे के शिकार हैं तो ये फैट को कम करने में सहायक है।

टकीला का सेवन करने से आपको भूख में कमी का अहसास होता है साथ ही ये कैल्शियम को अवशोषित करता है। जिससे आपके शरीर की चर्बी कम होती है।

अगर आपने ज्यादा खाना खा लिया है, फिर इसके बाद टकीला का सेवन किया है तो आपका खाना आसानी से डाइजेस्ट हो जाएगा। नैचुरल प्रोबायोटिक के रूप में ये काम करता है। जो सेहत के लिए फायदेमंद बताया जाता है।