त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाने के ये हैं खास उपाय, होंगे चमत्कारिक फायदे

कान्सेप्ट फोटो - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। गर्मी हो या सर्दी, बसंत या मानसून, अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष देखभाल करनी चाहिए।

आप चाहे घर के भीतर रहें या बाहर, शोर में रहें या वायु प्रदूषण में, अपनी त्वचा और बालों की खास देखभाल करें। एयर कंडीशनर, रेफ्रीजरेटर और माइक्रोवेव से निकलने वाले गैसें आपकी त्वचा और बालों के लिए नुकसानदायक होती हैं।

कान्सेप्ट फोटो

इस नुकसान से बचने के लिए स्टार सैलून एंड एकेडमी की डायरेक्टर एवं हेयर एवं मेकअप विशेषज्ञ आश्मीन मुंजाल कुछ खास टिप्स पेश कर रही :

* अपनी त्वचा और बालों की क्लेंजिंग, टोनिंग और माइश्चराइजिंग करें। बालों को पर्याप्त पोषण दें ताकि वे रूखे और बेजान न हो जाएं।

* बाहर जाते समय अपने बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष स्प्रे का इस्तेमाल करें। त्वचा पर भी सनस्क्रीन, एलो वेरा जैल या अन्य रक्षात्मक परत लगाएं। इससे आपकी त्वचा 6-7 घंटों के लिए प्रदूषण से सुरक्षित हो जाती है।

* नियमित रूप से स्क्रब का इस्तेमाल करें, त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने के लिए ग्लो पैक लगाएं। घर में बने पैक प्रदूषण से आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने में बेहद कारगर हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: होम्योपैथी दवाओं का भी तेजी से होता है असर, ऐसा है इसका इतिहास

Advertisement
Back to Top