हैदराबाद : दक्षिण भारत सहित देशभर में गर्मी अपने सबाब पर है। गर्मी बढ़ने के साथ ही बीमारियों का खतरा भी बढ़ता जाता है। इसलिए गर्मी के दिनों में कम से कम पांच पेय को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। यह आपको बीमार होने से बचाएगा, साथ ही बीमारी को खत्म करने में मदद करेगा।

तरबूज का रस :

तरबूज और चिया सीड का रस एक बहुत ही स्वादिष्ट संयोजन है जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी है। तरबूज और चिया का रस बेहद हाइड्रेटिंग है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है। इसमें विटामिन ए, सी और बी 6 पर्याप्त मात्रा में होता है। ये शरीर को संक्रमणों से बचाने के साथ रोगों से लड़ने में मदद करता है।

अजवाइन का रस :

अजवाइन का रस गर्मियों के मौसम के लिए बहुत अच्छा माना जाता। अजवाइन का रस वजन घटाने में भी मदद होता है। इसके रस में विटामिन ए, ई, सी, फोलिक एसिड और सोडियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और शरीर में प्रवेश करने वाले कीटाणुओं को मारने में मदद करता है। अजवाइन का रस पीने वालों का शरीर संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में बहुत कारगर होता है।

टमाटर का रस :

टमाटर का रस आप अपने डाइट में जरूर शामिल करें। यह आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। ये बहुत ही स्वस्थ पेय है खासकर गर्मियों में। विटामिन सी और बहुत हाइड्रेटिंग न्यूट्रीएंट्स से भरा टमाटर का रस फोलेट से भरा होता है। ये संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें :

हेल्थ टिप्स : गर्मियों में रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी शरीर में पानी की कमी

अदरक और लहसुन का रस :

अदरक और लहसुन का रस प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। इन दोनों जड़ी बूटियों में डिटॉक्सिंग गुण होते हैं और शरीर को स्वस्थ और सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। अदरक हीटस्ट्रोक के लक्षणों को दूर रखने में भी मदद करता है, जबकि लहसुन कैंसर को रोकने वाला होता है। चूंकि लहसुन और अदरक का रस कड़वा लग सकता है तो आप इसे बैलेंस करने के लिए सब्जियों के रस में मिलाकर पी सकते है।

सेब का रस :

हम सब जानते हैं कि रोजना एक सेब खाने से डॉक्टर के पास जाने से बचाता है। सेब का रस सूजन से लड़ता है। एक अध्ययन के अनुसार, सेब प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। सर्दियों के मौसम में आप बेहतर परिणाम के लिए सेब और गाजर का रस मिला सकते हैं।