नई दिल्ली : अगर आप गर्मियों की छुट्टी की योजना बना रही हैं और आप तय नहीं कर पा रही हैं कि मेकअप बैग में क्या-क्या डालना है? तो विशेषज्ञों की माने तो आपको बैग में क्लींजर, टोनर और मॉस्चुराईजर के साथ-साथ ब्लॉटिंग पेपर रखने की जरूरत है।

ब्लॉटिंग पेपर से त्वचा अत्यधिक तैलीय होने पर आप उसे साफ कर सकती हैं।

कॉन्सेप्ट फोटो
कॉन्सेप्ट फोटो

मेकअप डिजायनरी, भारत की शिक्षा प्रमुख और द बाल्म कॉस्मेटिक्स, भारत की मेकअप विशेषज्ञ सबा खान ने गर्मियों की यात्रा में किन चीजों को अपने साथ रखें, इस बारे में बताया है।

* पहला, आप एक अच्छे क्लींजर, टॉनर और मॉस्चुराईजर से शुरुआत कर सकते हैं। इसके बाद जेल-सन्सक्रीम का प्रयोग करें, जो रोमछिद्रों को बंद न करें और चेहरे पर हल्का महसूस हो।

* अपने त्वचा के अनुसार अच्छा प्राइमर का प्रयोग करें। इसके साथ ही इन प्रोडक्ट्स को चेहरे पर अवशोषित होने दें, ताकि मेकअप ढले न। फिर सही शेड के कंसीलर से आंखों के नीचे के धब्बों को ढकें।

* इसके बाद मैट फिनिस फाउंडेशन को स्पॉन्ज की सहायता से चेहरे पर लगाए। यह तरीका तैलीय त्वचा के लिए कारगार है। इसके बाद इसे सेट करने के लिए लूज पाउडर का प्रयोग करें।

कॉन्सेप्ट फोटो
कॉन्सेप्ट फोटो

* फिर नेचुरल कलर का ब्लशर लगाए और ब्रॉ-पेंसिल से भौंहों को सही आकार दें। आंखों के लिए जेल ब्राउन पेंसिल चुनें।

* चेहरे पर निखार लाने के लिए हाइलाईटर से चिकबॉन्स को हाइलाईट करें। फिर वाटरप्रूफ मस्कारा और न्यूड शेड की लिप कलर से अपने लुक को पूरा करें।

* भौंहों को पूरे दिन सेट करने के लिए बढिया मस्कारा को प्रयोग में लाए।

* वहीं अगर कई सारे प्रोडक्ट्स के बिना पूरे दिन चेहरे को धूप से बचाकर व हाईड्रेट रखना है तो एसपीएफ युक्त फाउंडेशन का प्रयोग करें, इससे आपको चेहरे पर भारीपन महसूस नहीं होगा।

कॉन्सेप्ट फोटो
कॉन्सेप्ट फोटो

* एक सेमी-मेट न्यूड गुलाबी लिपस्टिक का इस्तेमाल आप लिपस्टिक के अलावा क्रीम ब्लश, आईशैडो के तौर पर भी कर सकती हैं।

* इसके साथ ही लिपस्टिक को लंबे समय तक सेट करने के लिए पहले हल्का फाउंडेशन या पाउडर लगाने के बाद लिप-पेंसिल व लिपस्टिक लगाए और फिर से हल्का पाउडर लगाने के बाद दूबारा लिपस्टिक लगाए।

ये भी पढ़ें: गर्मियों में नहीं लगेगी लू, बचने के लिए अपनाएं बस ये आसान तरीके