Wellness

This is not complete lockdown it is the like statup for positivity - Sakshi Samachar
Mar 25, 2020
'लॉकडाउन' को लेकर अक्सर लोगों के मन में यह भावना बैठ गई है कि यह उनके लिए तैयार की गई कोई सजा है। यह मानसिकता पूरी तरह से गलत है। यह बात आप जितनी जल्दी समझ लें, उतना ही बेहतर होगा।
कॉन्सेप्ट इमेज - Sakshi Samachar
Mar 03, 2020
कोरोना वायरस का कहर अब पूरी दुनिया के साथ भारत में भी अपने पैर पसारने लगा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के दो और मामलों की पुष्टि हुई है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 3000...
कांसेप्ट फोटो - Sakshi Samachar
Feb 09, 2020
एक अध्ययन के अनुसार बच्चों में अवसाद, व्यग्रता, उनका आवेगपूर्ण व्यवहार और खराब ज्ञानात्मक प्रदर्शन का संबंध उनकी नींद की अवधि और गुणवत्ता से है। अध्ययन के अनुसार अपर्याप्त नींद बच्चों की मस्तिष्क संरचना में बदलाव से भी जुड़ी हुई है।
कॉन्सेप्ट इमेज - Sakshi Samachar
Feb 04, 2020
आज वर्ल्ड कैंसर डे है। कैंसर की बीमारी पिछले कुछ समय से भारत सहित पूरी दुनिया में बढ़ी है और इसकी रोकथाम के लिए चिकित्सकीय उपायों के साथ ही सामाजिक और आर्थिक विश्लेषण की भी जरूरत है। 
फोटो : सौ. सोशल मीडिया  - Sakshi Samachar
Feb 01, 2020
गुलाब की खुशबू बेहतर तरीके से पढ़ने और नींद की गुणवत्ता में सुधार लाने में मददगार साबित होती है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है।
डिजाइन फोटो  - Sakshi Samachar
Jan 30, 2020
तुलसी की चाय पीने से सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी समस्याएं तो ठीक होती ही हैं। वहीं यह भी माना जाता है कि सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीना इसकी चाय पीने से भी कहीं ज्यादा फायदेमंद है।
कान्सेप्ट फोटो ( सौ. सोशल मीडिया) - Sakshi Samachar
Jan 29, 2020
कोरोना वायरस से संक्रमण के खतरे के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों में किये गये ऐहतियाती उपायों की बुधवार को समीक्षा की और चीन तथा नेपाल की सीमा से लगे राज्यों में विशेष निगरानी बरतने को कहा।
IIT हैदराबाद और कैंडडिड फंगस (डिजाइन फोटो) - Sakshi Samachar
Jan 28, 2020
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-हैदराबाद ने फंगस (कवक संक्रमण) के इलाज के लिए शरीर में दवा पहुंचाने की एक नयी प्रणाली विकसित की है। इसमें सुगंधित तेल के माध्यम से फंगस का उपचार किया जाता है। इतना ही नहीं यह प्रणाली ऐसे कवक संक्रमण का भी इलाज कर...
कान्सेप्ट फोटो ( सौ. सोशल मीडिया)  - Sakshi Samachar
Jan 25, 2020
चीन में फैले कोरोना वायरस महामारी के कारण चीन में अबतक 26 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 800 से अधिक संक्रमित हो गये हैं। इस बीमारी को देखते हुए बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने गणतंत्र दिवस समारोह कार्यक्रम को रद्द कर दिया है।
डिजाइन फोटो  - Sakshi Samachar
Jan 18, 2020
सर्दियों के इस मौसम में शरीर को गर्म रखना और इंफेक्शन की चपेट में न आने देना भी एक चुनौती ही है। वहीं आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप कुछ चीजों का सेवन करके अपने शरीर को गर्म रख सकते हैं और स्वस्थ भी।
काशी शुभांगी कद्दू  - Sakshi Samachar
Jan 15, 2020
प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का काशी शुभांगी या छप्पन भोग कद्दू बड़े-बड़े गुणों से लबालब हैं। यह आमदानी बढ़ाने वाला तो है ही, स्वास्थ्य के लिए गुणकारी है। इसमें न सिर्फ किसानों को ताकत देने की क्षमता है, बल्कि स्वास्थ को भी दुरुस्त...
डिजाइन फोटो  - Sakshi Samachar
Jan 08, 2020
मकर संक्रांति पर तिल-गुड़ का सेवन करने के पीछे वैज्ञानिक आधार यह है कि सर्दी के मौसम में जब शरीर को गर्मी की आवश्यकता होती है, तब तिल-गुड़ के व्यंजन यह काम बखूबी करते हैं।
फोटो : सौजन्य सोशल मीडिया  - Sakshi Samachar
Dec 28, 2019
सर्द मौसम में शीत लहर ने पूरे उत्तर भारत को अपने कब्जे में ले लिया है, ऐसे में डॉक्टर लोगों को सर्दी से बचने और खुद को गर्म रखने की सलाह दे रहे हैं।
कॉन्सेप्ट फोटो - Sakshi Samachar
Dec 21, 2019
जोड़ों के दर्द से जूझ रहे लोगों के लिए सर्दियों का मौसम मुश्किल पैदा कर सकता है।ऑस्टियोआर्थराइटिस की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब आपके जोड़ों में उपस्थित कार्टिलेज धीरे-धीरे क्षतिग्रस्त होने लगती है और इस वजह से हड्डियां आपस में एक-दूसरे से घिसने...
कान्सेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar
Dec 04, 2019
शोधकर्ताओं ने पाया है कि रात के समय चेहरे पर मास्क लगाना उन लोगों के ऊर्जा स्तर और जीवन शक्ति में सुधार कर सकता है, जो स्लीप एपनिया से पीड़ित हैं। स्लीप एपनिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें रात को सोते समय सांस लेने में तकलीफ और खर्राटे आने की शिकायत रहती...
कॉन्सेप्ट फोटो। - Sakshi Samachar
Nov 30, 2019
समय पूर्व जन्मे शिशुओं में स्तनपान दिल संबंधी बीमारियों को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
कान्सेप्ट फोटो - Sakshi Samachar
Nov 16, 2019
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि बेरियाट्रिक सर्जरी भले ही मोटापे से ग्रसित कई किशोरों के लिए जीवन बदलने वाला कदम साबित हो सकता है, लेकिन इस सर्जरी से भविष्य में उनके शरीर में पोषण तत्वों की कमी हो सकती है, जिसका सही तरीके से ध्यान न रखने पर...
कान्सेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar
Nov 14, 2019
पूरे विश्व में डायबिटीज के मरीज बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं और इस मामले में भारत दूसरे नंबर पर है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिस पर कंट्रोल न किया गया तो ये इंसान को अंदर से बिल्कुल खोखला कर देती है।
कॉंसेप्ट फोटो - Sakshi Samachar
Nov 13, 2019
मधुमेह के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दक्षिण पूर्व एशिया में प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल को मजबूत करने, पर्यावरण अनुकूल क्षेत्र तथा आउटडोर जिम बनाने और परिवारों को सशक्त बनानें जैसे कई उपाय सुझाये हैं।
डिजाइन इमेज - Sakshi Samachar
Nov 12, 2019
आज विश्व निमोनिया दिवस है। प्रत्येक वर्ष 12 नवंबर को पूरी दुनिया में वर्ल्ड निमोनिया डे मनाया जाता है। सर्दी के मौसम में निमोनिया के मामले ज्यादा आते हैं। इस बीमारी से पांच साल से कम उम्र के बच्चे ज्यादा प्रभावित होते हैं। कुछ दिन पहले ही निमोनिया...
कॉन्सेप्ट फोटो - Sakshi Samachar
Nov 08, 2019
एमवाई 22 बीएमआई की संस्थापक और प्रमुख हेल्थ कोच प्रीति त्यागी ने सर्दियों के मौसम में खुद को चुस्त-दुरुस्त व स्वस्थ रखने के लिए कुछ खास जड़ी- बूटियों के बारे में बताया है, जो आसानी से आपकी रसोई में ही आपको मिल जाएंगे। आइए जानते हैं उनके बारे में :
मूली - Sakshi Samachar
Nov 06, 2019
कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मूली देखकर ही मुंह बनाने लगते हैं, लेकिन उन लोगों को मूली के स्वाद के साथ साथ उसके फायदों के बारे में एक बार और सोचना चाहिए।
सेहत के लिए लाभदायक होता है छठ का प्रसाद  - Sakshi Samachar
Nov 01, 2019
छठ महापर्व की शुरुआत 31 अक्टूबर को नहाय-खाय से हो गई है। यह पर्व चार दिन तक चलता है। नहाय-खाय से लेकर उगते हुए भगवान सूर्य को अर्घ्य देने तक चलने वाले इस पर्व का अपना ही महत्व है।छठ पर्व के दौरान व्रतधारी लगातार 36 घंटे का व्रत रखते हैं। व्रत के...
छठ व्रत करने से सूर्यदेव देते हैं सेहत का वरदान  - Sakshi Samachar
Oct 31, 2019
दिवाली के बाद कार्तिक मास के शुक्लपक्ष की षष्ठी को सूर्योपासना का महापर्व छठ मनाया जाता है। यह पर्व पूरे चार दिनों तक चलता है। आज नहाय-खाय से पर्व की शुरुआत हो चुकी है जो रविवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही पर्व का समापन होगा।छठ पर्व में...
छठ पर्व में होती है सूर्य देव की विशेष पूजा  - Sakshi Samachar
Oct 31, 2019
दिवाली के बाद आता है छठ महापर्व जिसकी तैयारियां दिवाली के बाद से ही शुरू है जाती है। छठ पर्व चार दिनों का त्योहार है जिसमें सूर्य उपासना की जाती है। माना जाता है कि सूर्य उपासना से जहां धन-धान्य के भंडार भरते हैं वहीं व्रत करने वाले लोगों की सेहत को...
लीची - Sakshi Samachar
Oct 18, 2019
बिहार के लोग अगर दक्षिण भारत में रह रहे हैं और वे बिहार की शाही लीची को ‘मिस’ कर रहे हैं तो अब उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। वे वहां रहकर भी अब शाही लीची का स्वाद चख सकेंगे।
करवा चौथ पर ऐसे रखें सेहत का ध्यान  - Sakshi Samachar
Oct 16, 2019
करवा चौथ के त्योहार का इंतजार सुहागिन महिलाओं को बहुत पहले से रहता है। इसकी तैयारी वे काफी पहले से शुरू कर देती है। नए कपड़े, ज्वैलरी वे पहले ही खरीद लेती हैं और इस दिन बिलकुल नई दुल्हन की तरह तैयार होकर पूजा करने का सपना भी देखती है।वहीं दूसरी ओर...
कॉंसेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar
Oct 14, 2019
यही वजह है कि वर्किंग वूमेन के पास अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान के लिए वक्त ही नहीं बचता। सबके हेल्थ पर ध्यान देने वाली महिलाएं अपने खुद की सेहत को लेकर गंभीर नहीं होती। परंतु सेहत को लेकर नजर अंदाज करना महिलाओं के लिए भारी पड़ जाता है और वह बीमार...
एंजेलिना जोली और मुमताज - Sakshi Samachar
Oct 14, 2019
कई ऐसी मिसालें हैं जो ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित महिलाओं की जीत और कैंसर की जीत को देखा जा सकता है। ऐसी मिसालें उन महिलाओं को प्रेरणा देंगी जो किसी न किसी रूप में कैंसर जैसी महामारी से संघर्ष कर रही हैं।
कांसेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar
Oct 13, 2019
रिसर्च के मुताबिक हॉर्मोन्स, लाइफस्टाइल और वातावरण के कुछ फैक्टर्स होते हैं जिनसे ब्रेस्ट कैंसर के संभावनाएं बढ़ जाती हैं। हालांकि शुरुआत में इसके लक्षणों को पहचान लिया जाए तो इलाज आसान होता है।
कांसेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar
Oct 12, 2019
वैसे तो ब्रेस्ट कैंसर बढ़ती उम्र के साथ-साथ महिलाओं में अधिक होता है, लेकिन पुरुषों में भी स्तन कैंसर होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। पुरुषों में एक प्रतिशत ही ब्रेस्ट कैंसर होता है और उसकी वजह से पुरुषों में स्तन का विकास होता नहीं है।
कांसेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar
Oct 10, 2019
वैज्ञानिकों का कहना है कि जल्‍द ही स्‍तन कैंसर के इलाज में ऑपरेशन की जरूरत नहीं रहेगी। वैज्ञानिकों ने स्‍तन कैंसर के उपचार में एक नयी कारगर तकनीक खोज निकाली है। इस में कैंसर फैलाने वाली कोशिकाओं को एक सुई से पूरी तरह फ्रीज कर दिया जाएगा, जिससे वे...
विक्टोरिया बेकहम - Sakshi Samachar
Oct 09, 2019
सिंगर-फैशन डिजायनर विक्टोरिया बेकहम का कहना है कि रेड वाइन और टकीला पीने के कारण वे स्वस्थ रहती हैं। दिस मॉर्निग के एक एपिसोड में विक्टोरिया (45) ने अपनी स्वस्थ्य जीवनशैली का राज साझा किया।
ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता कैंपन के अवसर  पर पी.वी. सिंधु  - Sakshi Samachar
Oct 09, 2019
भारत की बैडमिंटन सनसनी पी.वी. सिंधु ने भी ब्रेस्ट कैंसर का समय रहते पता लगाने और उसके बारे में लोगों में चेताना लाने के उद्देश्य से उषालक्ष्मी ब्रेस्ट कैंसर फाउंडेशन के जरिए एक अभियान शुरू किया है।
कॉंसेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar
Oct 07, 2019
आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में समय पर भोजन नहीं करना और कम पानी पीना, नियमित रूप से व्यायाम नहीं करना और घंटों एक ही जगह पर बैठे रहना, कब्ज जैसी आदतों से लोग कई बीमारियों के शिकार होते हैं।
कान्सेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar
Oct 06, 2019
लीवर हमारी बॉडी के सबसे अहम पार्ट्स में से एक है। लिवर केवल खून को फिल्टर नहीं करता बल्कि हार्मोन प्रोड्यूस करने के साथ-साथ एनर्जी स्टोर करने और फूड को डाइजेस्ट करने का भी काम करता है। अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो बहुत जरूरी है कि आपका लीवर...
कॉंसेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar
Oct 01, 2019
आमतौर पर हम देखते हैं कि मौसम बदलते ही लोगों में कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। ज्यादातर लोगों में सर्दी-जुकाम की समस्या होती है। सर्दी-जुकाम एक ऐसी समस्या है जो मौसम बदलते ही वायरल हो जाता है।
नवरात्रि व्रत के खास टिप्स  - Sakshi Samachar
Sep 27, 2019
नौ दिन व्रत भी कीजिये और कुछ खास टिप्स पर ध्यान देते हुए सेहत का भी ख्याल रखिये। ऐसा करने से आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी।वैसे भी कहा जाता है कि स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो न बहुत ज्यादा खाएं और न ही बहुत कम। चाहे आपको काम करना,...
कॉंसेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar
Sep 26, 2019
आज की भाग-दौड़ की जिन्दगी में लोग मुख्य रूप से कामकाजी लोग बाहरी भोजन के आदी बन जाते हैं। पिछले कुछ वर्षों से लोग फास्ट फूड की तरफ आकर्षित हुए हैं और हो रहे हैं। फास्ट फूड का क्रेज इतना बढ़ गया है कि इन दिनों शहर और गांवों की हर गली और सड़क पर फास्ट...
कॉंसेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar
Sep 09, 2019
मौसम के बदलाव के साथ स्वास्थ्य संबंधी अनेक समस्याएं पैदा हो जाती हैं। अब बारिश का मौसम खत्म होने को है और जल्द ही जाड़े का मौसम आने वाला है। आमतौर पर मौसम बदलने पर लोग सर्दी-जुखाम, बुखार, त्वचा संबंधी समस्याओं के शिकार बनते हैं।
कॉन्सेप्ट इमेज - Sakshi Samachar
Sep 07, 2019
इन दिनों बच्चे से लेकर युवा सभी ज्यादातर काम मोबाइल फोन के जरिए करते हैं। खाना ऑर्डर करने से लेकर बिल जमा करने का काम अब घर बैठकर किया जा सकता है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि इस फोन से जितनी सहूलियत है, उतना ही नुकसान भी। इस तरह कहा जाए तो आपकी...
कान्सेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar
Aug 20, 2019
फूल सिर्फ साज-सज्जा या पूजन के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। कई फूल आयुर्वेदिक गुणों के कारण काफी पसंद किये जाते हैं।
Back to Top