वेलेंटाइन डे हम सभी को एक मौका देता है कि इस भागमभाग वाली जिंदगी में ठहर कर अपने प्यार और अपने प्रेमी के बारे में सोचें और उसके लिए कुछ खास करें। कहते हैं कि प्यार दुनिया का वह सबसे खूबसूरत अहसास है और जिससे दुनिया और खूबसूरत बनाई जा सकती है।

संत वेलेंटाइन
संत वेलेंटाइन

वैसे तो यह हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है लेकिन वेलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से ही हो जाती है। इस दिन गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड एक दूसरे को गिफ्ट देते हैं और अपने अपने प्रेम का इजहार करके मनाते हैं।

ऐसे हुआ नामकरण

ऐसी मान्यता है कि वेलेंटाइंस डे का नाम संत वेलेंटाइन के नाम पर रखा गया है। 1969 में कैथोलिक चर्च ने कुल ग्यारह सेंट वेलेंटाइन के होने की पुष्टि की और 14 फरवरी को उनके सम्मान में पर्व मनाने की घोषणा की। इनमें सबसे महत्वपूर्ण वेलेंटाइन रोम के सेंट वेलेंटाइन माने जाते हैं।

1260 में संकलित की गई 'ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन' नामक पुस्तक में सेंट वेलेंटाइन का वर्णन मिलता है। इसके अनुसार रोम में तीसरी शताब्दी में सम्राट क्लॉडियस का शासन था। उसके अनुसार विवाह करने से पुरुषों की शक्ति और बुद्धि कम होती है। उसने आज्ञा जारी की कि उसका कोई सैनिक या अधिकारी विवाह नहीं करेगा। संत वेलेंटाइन ने इस क्रूर आदेश का विरोध किया।

उन्हीं के आह्वान पर अनेक सैनिकों और अधिकारियों ने विवाह किए। आखिर क्लॉडियस ने 14 फरवरी सन् 1269 को संत वेलेंटाइन को फांसी पर चढ़वा दिया था। तब से उनकी स्मृति में प्रेम दिवस मनाया जाता है।

संबंधित खबरें..

इस वेलेंटाइन लुक को देखकर दीवाना हो जाएगा आपका पार्टनर

वैलेंटाइन डे पर दिखना हो खास, तो अपनाएं ये टिप्प

ऐसी है मान्यता

कहा जाता है कि सेंट वेलेंटाइन ने अपनी मृत्यु के समय जेलर की नेत्रहीन बेटी जैकोबस को नेत्रदान किया व जेकोबस को एक पत्र लिखा, जिसमें अंत में उन्होंने लिखा था 'तुम्हारा वेलेंटाइन'। यह दिन था 14 फरवरी, जिसे बाद में इस संत के नाम से मनाया जाने लगा।

ऐसा होता है पूरे वीक का प्लान

वेलेंटाइन डे वीक के पहले दिन आता है रोज डे, इसके बाद प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे और बाद में आता है-वेलेंटाइन डे। इस तरह से एक के बाद एक दिन प्यार करने वालों के लिए नया संदेश लेकर आता है।

रोज डे (7 फरवरी ) : वेलेंटाइन्स वीक गुलाब देने से शुरू होता है। हर लड़का या लड़की अपने चाहने वाले को इस दिन गुलाब देने की कोशिश करते हैं। रोज डे कभी कभी फर्स्ट इंटरैक्शन का अवसर भी देता है।

रोज डे
रोज डे

प्रोपोज डे (8 फरवरी ) : यह वेलेंटाइन वीक का दूसरा दिन होता है। इस दिन लड़का या लड़की जिसे चाहते हैं, उसे प्रपोज करते हैं और उनके प्यार की कहानी आगे बढ़ती है।

प्रोपोज डे
प्रोपोज डे

चॉकलेट डे (9 फरवरी ) : वैसे तो चॉकलेट खाना किसे पसंद नहीं होता। इस दिन लोग अपने पार्टनर को चॉकलेट खिलाकर अपने प्यार में मिठास भरने की कोशिश करते हैं।

चॉकलेट डे 
चॉकलेट डे 

टेडी डे (10 फरवरी ) : आमतौर पर कहा जाता है कि लड़कियों को टेडी बहुत पसंद होता है और ऐसे में अपने पार्टनर को आज के दिन उसकी पसंद का खास टेडी गिफ्ट कर के अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं।

टेडी डे
टेडी डे

प्रॉमिस डे (11 फरवरी ) : कहा जाता है कि प्यार का रिश्ता विश्वास पर टिका होता है। इस दिन आप आपने पार्टनर के साथ किसी तरह का कोई वादा कर सकते हैं या कोई भविष्य की योजना बनाकर उसे पूरी करने की प्रॉमिस कर सकते हैं। पर ध्यान देने वाली बात यह है कि वादा वही करें जो आप निभा सकते हैं।

प्रॉमिस डे
प्रॉमिस डे

हग डे (12 फरवरी ) : हग डे वेलेंटाइन डे के सिर्फ दो दिन पहले आता है। तब तक प्यार परवान चढ़ चुका होता है। इस दिन अपने पार्टनर को गले लगाकर उन्हें अपना प्यार महसूस कराएं।

हग डे
हग डे

किस डे (फरवरी 13) : वेलेंटाइन डे के एक दिन पहले किस डे आता है। यह डे दुनिया भर में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है। इस दिन अपने पार्टनर को किस कर के उन्हें अपना प्यार जता सकते हैं।

किस डे
किस डे

वैलेंटाइन डे (फ़रवरी 14) : हर साल इस दिन का इंतज़ार दुनिया भर के सारे कप्लस को होता है। यह ऐसा दिन होता है जिस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका के सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। आप कुछ खास कर के अपने पार्टनर के लिए यह दिन यादगार बना सकते हैं।

वैलेंटाइन डे
वैलेंटाइन डे