वेलेंटाइन वीक की शुरूआत रोज डे से होती है और खत्म वेलेंटाइन डे से। वेलेंटाइन के जन्मदिन के संदर्भ में मनाये जाने वाला वीक केवल प्रेमियों तक सीमित नहीं है, अब हर कोई अपनी दिल की बात अपनी चाहत या पसंद से खुलकर कह सकता है।

ऐसे भी वेलेंटाइन का संदेश पूरे मानव के लिये था। प्यार की कोई सीमा नहीं होती, यह प्यार भाई-बहन, माता-पिता और सभी रिश्तों में जरूर होता है। परंतु धीरे-धीरे यह प्यार अब युवक-युवतियों तक ही सिमटने लगा है। हर रिश्ते को प्यार का नाम नहीं दिया जा सकता। इसका मतलब इसी दिन आप अपनी चाहत या जिससे प्यार करते हैं, उसे गुलाब भेंट कर अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं।

कांसेप्ट फोटो 
कांसेप्ट फोटो 

प्यार को देता है मौका

अकसर देखा गया है कि प्यार करने वाले जोड़े एक-दूसरे को लाल गुलाब देना पसंद करते हैं। वेलेंटाइन वीक की शुरूआत होते ही युवाओं में जोश का माहौल होता है। युवा एक-दूसरे को गुलाब देकर रोज डे मनाते हैं। वेलेंटाइन वीक शुरू होने के संदर्भ में युवाओं में नया जोश और युवक-युवतियों के चेहरों पर खुशी देखने को मिलती है।

यह भी पढ़ें :

..तो इसलिए मनाया जाता है वेलेंटाइन वीक, हर दिन का होता है नया प्लान व नया तरीका

Rose Day : लाल गुलाब से करिए इजहार-ए-इश्क, पीला कहता है मुझसे दोस्ती करोगे...!

टेनिस कोर्ट से शुरू हुई थी किरण बेदी की लव स्टोरी, जानें पहले किसने किया था प्रपोज

इस वेलेंटाइन पर ऐसे करें अपने प्यार का इजहार

इस राशि की लड़कियां होती हैं बेस्ट गर्लफ्रैंड

आज रोज डे पर युवा कॉलेज जाने के बहाने सुबह ही घरों से निकल रहे हैं और जो परिवार सहित दूसरों से डरने वाले युवक-युवतियां एक-दूसरे को गुलाब का फूल देकर रोज डे मनाने की तैयारी कर चुके हैं। पहले वेलेंटाइन वीक या वेलेंटाइन डे केवल शहरों में मनाया जाता है, लेकिन सोशल मीडिया की मेहरबानी हो या फिर मीडिया के व्यापक प्रसारण से यह परंपरा अब गांवों में साफ देखने को मिल रही है।