विशाखापटनम का प्रतीक है कैलशगिरी, जानिए आंध्र के Best Tourist Destination के बारे में

कैलाशगिरी में निर्मित शिव-पार्वती की प्रतिमा  - Sakshi Samachar

देश में पर्यटन के विषय में आंध्र प्रदेश को वर्ष 2019 में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार मिला है। यदि हम आंध्र प्रदेश के पर्यटन स्थलों की बात करें तो विशाखापटनम जिले का नाम सबसे पहला आता है। विशाखापटनम का नाम सुनने पर सबसे पहले वहां के बीचों की याद आती है जो पर्यटकों को विशेष रूप से आकर्षित कर रहे हैं। इसके अलावा विशाखापटनम में एक प्रमुख तीर्थस्थल जिसका नाम कैलाशगिरी है।

कैलाशगिरी पहाड़ से न सिर्फ विशाखापटनम की खूबसूरती बल्कि समुद्री तट की प्राकृतिक सौंदर्य को देखा जा सकता है। आंध्र प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ पर्यटक स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त इस क्षेत्र को विभिन्न राज्यों के अलावा देश-विदेश के पर्यटक आते हैं। ऐसे में हमारे लिए कैलाशगिरी की विशेषताओं की जानकारी हासिल करना जरूरी होता है।

कैलाशगिरी में बना रोप वे 

कैलाशगिरी नामक बड़े पहाड़ पर करीब 380 एकड़ में पर्यटन स्थल फैला हुआ है। पहाड़ पर श्वेत रंग में शिव-पार्वती की प्रतिमा यहां की स्पेशल एट्रैक्शन है। यह प्रतिमा इतनी खास है कि लोग इसे विशाखापटनम शहर के प्रतीक मानते हैं।

इस पहाड़ पर बना रोप वे पर्यटकों को काफी आकर्षित कर रहा है। यह कहना गलत नहीं होगा कि देश में इस तरह का पर्यटक स्थल नहीं है। पूरे पहाड़ के चक्कर लगाने के लिए छोटी-छोटी ट्रेनें चलती हैं।

कैलाशगिरी का प्रवेश द्वार

पहाड़ पर कैलाशनाथ का मंदिर होने की वजह से इस पहाड़ का नाम कैलाशगिरी पड़ा है। कैलाशगिरी पहाड़ पर कई आकर्षक चीजें देखने को मिलती हैं। इस पहाड़ के ऊपर से पर्यटक पूरे विशाखापटनम की खूबसूरती का लुत्फ उठाते हैं।

कैलासगिरि पर चलती ट्रेनें 

इस कैलाशगिरी के एक तरफ समुद्र, दूसरी तरफ विशाखा शहर और तीसरी तरफ पहाड़ होने से पर्यटक यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का भरपूर आनंद उठाते हैं। कैलाशगिरी पहुंचने के लिए सड़क, रेल, हवाई सेवा उपलब्ध हैं।

कैलाशगिरी के ऊपर से दिखता विशाखापटनम शहर 
कैलाशगिरी में बने गुफा में शिवजी का मंदिर

इसे भी पढ़े :

अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने की फिराक में थे आतंकी, IED और स्नाइपर राइफल बरामद

शुरू हुई चारधाम यात्रा, तस्वीरों में देखें कैसे खुले गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट

यात्रा उद्योग का खर्च सालाना 13% बढ़कर 2021 तक 136 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगा

सड़क मार्ग से कैलासगिरि के लिए

कैलाशगिरी विशाखापटनम से 26 किलो मीटर की दूरी पर है। विशाखा पहुंचने वाले लोग कैलाशगिरी के लिए सड़क मार्ग से पहुंचना बेहतर रहेगा। तेलुगु भाषी राज्यों के सभी जिलों से विशाखापटनम के लिए बस सेवाएं उपलब्ध हैं।

कैलाशगिरी के लिए रेल मार्ग

विशाखापटनम रेलवे स्टेशन से कैलाशगिरी सिर्फ 13 किलो मीटर की दूरी पर है। रेलवे स्टेशन से सड़क मार्ग से 34 मिनटों में कैलाशगिरी पहुंच सकते हैं। विशाखापटनम के लिए ट्रेनें सभी क्षेत्रों से उपलब्ध हैं।

हवाई मार्ग से कैलाशगिरी ...

विशाखापटनम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कैलाशगिरी के सबसे करीबी एयरपोर्ट है। यहां से कैलाशगिरी 15 किलो मीटर की दूरी पर है। एयरपोर्ट से कैब के जरिए 45 मिनट में कैलाशगिरी पहुंच सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा होने से देश के सभी प्रमुख शहरों से विशाखापटनम के लिए हवाई सेवाएं उपलब्ध हैं।

Advertisement
Back to Top