हैदराबाद : दोस्ती अद्वितीय रिश्ता है, लेकिन इस रिश्ते और उसके आयामों को परिभाषित करना बहुत मुश्किल है। दोस्त एक ऐसा इंसान है जिसे हम खुद चुनते हैं और वो हमेशा हमारे साथ होते हैं। दोस्त एक ऐसे 'सीक्रेट डायरी' की तरह हैं जिन्हे हमारे हर छोटे बड़े राज का पता होता है। चाहे वो दुख की घड़ी हो या सुख की दोस्त हमेशा हमारे साथ होते हैं। इस फ्रेंडशिप डे के मौके पर हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां जाकर दोस्तों के साथ हर पल यादगार बन जाएगा।

मसूरी

उत्तराखंड के मशहूर हिल स्टेशन मसूरी में दोस्तों के साथ की ट्रिप प्लान कर सकते हैं। मसूरी में कैम्पटी फॉल, गन लेक और मसूरी लेक जैसी खूबसूरत जगह घूमने लायक हैं। मसूरी में पर्वतों और झरनों के दृश्य आपका दिल खुश कर देंगे। इसके अलावा आप यहां प्राचीन मंदिरों को भी देख सकते हैं।

जयपुर

इन दिनों देश में मॉनसून का मौसम है। ऐसे मौसम में दोस्तों का साथ हो तो क्या कहने। दोस्तों के साथ पिंक सिटी जयपुर की ट्रिप बहुत सही ऑप्शन है। मॉनसून में दोस्तों के साथ रिमझिम फुहारों में भीगना, हरे-भरे पेड़ पौधों के बीच वक्त बिताना और बारिश में पकौड़ों का मजा लेने का आनंद ही कुछ और है। इसके अलावा जयपुर में आप ऐतिहासिक चीजों को देख सकते हैं।

ऋषिकेश

दोस्तो के साथ ऋषिकेश जाना भी अच्छा विकल्प है। गंगा नदी के किनारे हिमालय की तलहटी में बसा ऋषिकेश भारत के फेमस टूरिस्ट स्पॉट में से एक है। यहां रोजाना बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। इसके अलावा आप यहां धार्मिक स्थानों और अडवेंचर का भी मजा ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :

जानें कबसे हुई फ्रेंडशिप डे की शुरुआत, इस बार कुछ यूं दोस्तों के नाम करें ये खास दिन

मनाली

फ्रेंडशिप डे पर आप दोस्तों के साथ मनाली जा सकते हैं। मनाली नॉर्थ इंडिया का एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां हर कोई कम से कम एक बार तो जरूर जाना चाहता है। मनाली जाने पर दोस्तों के साथ वशिष्ट, जिभी, गुलाबा, जगतसुख और नग्गर जैसी खूबसूरत जगहों को देखना न भूलें। इसके साथ ही आप दोस्तों के साथ मनाली जाकर अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं।

गोवा

फ्रेंडशिप डे पर गोवा जाना भी बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां पर घूमने और देखने की बहुत सारी चीजें हैं। गोवा में स्थिक अगौड़ा किला देख सकते हैं। इस किले का निर्माण 1612 में पुर्तगालियों ने मराठाओं और डच के हमले से बचने के लिये किया था। किले में पानी का झरना भी गिरता रहता है, जिसका पानी यहां से गुज़रने वाले लोग पीते भी हैं। पश्चिमी तट के इतिहास को करीब से देखने के लिए यहां जा सकते हैं।

इसके अलावा अर्वलेम केव्स गोवा के ऐतिहासिक स्मारकों में एक हैं। इस गुफा का निर्माण छठवीं सदी में किया गया था, जो इतिहास को करीब से जानने की बेहतरीन जगहों में से एक है।