जयपुर : हर साल की तरह इस साल भी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। यह फेस्टिवल 24 जनवरी से शुरू हो रहा है और यह 28 जनवरी तक चलेगा। इस फेस्टिवल में दुनियाभर के साहित्यकार हिस्सा लेते हैं। पांच दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल में मशहूर साहित्यकारों और वक्ताओं को सुनने के लिए देश के अनेक हिस्सों से साहित्य प्रेमी इकट्ठा होते हैं।

अगर आप जनवरी के अंतिम सप्ताह में जयपुर जाने की योजना बना रहे हैं तो जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल जरूर जाएं। यह फेस्टिवल सिर्फ साहित्य प्रेमियों के लिए ही नहीं बल्कि घूमने-फिरने के शौकीनों के लिए भी एकदम सही जगह है।

हर साल लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन होटल डिग्गी पैलेस में होता है। यहां से जयपुर जू, जल महल, आमेर फोर्ट, नाहरढ़ फोर्ट, जयगढ़ फोर्ट, गोविंद देवजी मंदिर, हवामहल, जैसी जगहों पर घूमा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें :

जयपुर को मिला फेवरेट इंडियन सिटी कोंडे नेस्ट ट्रैवलर रीडर्स अवार्ड

खाने-पीने के शौकीन

लिटरेचर फेस्टिवल खाने-पीने के शौकीनों के लिए भी एकदम सही जगह है। तमाम तरह के राजस्थानी व्यंजन आप इस फेस्टिवल में टेस्ट कर सकते हैं। वक्त निकाल सकें तो शाम के समय चौखी ढाणी घूम सकते हैं। आप जवाहर कला केंद्र जाकर भी राजस्थानी खाने का मजा ले सकते हैं।

खरीदारी का लें मजा

इसके अलावा जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में आप खरीदारी का मजा ले सकते हैं। क्योंकि लिटरेचर फेस्टिवल एक तरह के फेस्टिवल बाजार भी है। यहां हर साल दुनियाभर के कारीगर और शिल्पकार अपनी अभूतपूर्व रचनाओं की प्रदर्शनी लगाते हैं। इनमें जूलरी से लेकर स्टेशनरी, कपड़े व अन्य चीजें शामिल होती हैं। वक्त निकालकर आप बापू बाजार, नेहरू बाजार, कटला और लालजी सांड का रास्ता घूमने जाएं। यहां खरीदारी करने का एक अलग ही मजा आएगा।

मनोरंजन का भी ले आनंद

हम सभी जानते हैं कि लिटरेचर फेस्टिवल में कई तरह के इवेंट्स भी होते हैं, जो राजस्थान टूरिज्म द्वारा आयोजित करवाए जाते हैं। इस बार ये इवेंट्स जवाहर कला केंद्र और आमेर के किले में होंगे। इस फेस्टिवल में लोगों को न सिर्फ सेलेब्रिटी लेखकों से मिलने और बात करने का मौका मिलेगा बल्कि उनकी साइन की हुई किताबें भी मिलेंगी। इसके अलावा फेस्टिवल में कुकिंग स्किल्स के लिए भी एक इवेंट कराया जाता है। हैं ना आपके घुमने के लिए बेहतर जगह।