सैंटा मोनिका : देश और विदेश में हजारों हनीमून डेस्टिनेशंस हैं। लेकिन सैंटा मोनिका का काफी महत्वपूर्ण स्थान है। यहां कुछ ऐसी चीजें हैं, जो इसे खास जगहों में शामिल करती हैं।सैंटा मोनिका दुनिया भर के न्यूली मैरेड कपल्स के लिए परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन रहा है।

अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत के लॉस एंजेलिस काउंटी में स्थित यह एक बीचफ्रंट शहर है। हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक सैंटा मोनिका आते हैं और इनमें से बहुत बड़ी तादाद न्यूली मैरेड कपल्स की होती है।

सैंटा मोनिका दुनिया भर के बेहतरीन शहरों में से एक लॉस एंजेलिस के पास स्थित है और यही कारण है कि हनीमून कपल्स इसे अपना बेस बनाना पसंद करते हैं। यहां खान-पान से लेकर मौसम तक हर चीज रोमांटिक माहौल पैदा करता है।

अगर आप शांति से अपने जीवनसंगिनी के साथ सुकून भरा पल बिताना चाहते हैं तो सैंटा मोनिका के रेजार्ट्स, होटल्स, बीचेज और कंट्रीसाइड आपको इसके लिए उपयुक्त माहौल देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

रोमांटिक डाइनिंग :

खानपान के मामले में सैंटा मोनिका का कोई जवाब नहीं है। यहां रोमांटिक डाइनिंग के लिए एक से बढ़कर एक अवार्ड विनिंग रेस्तरां हैं, जो आपके स्वाद, पेट और रोमांटिसिज्म का पूरा ख्याल रखते हैं। इनमें रफाएल लुनेटा द्वारा संचालित जिराफ रेस्टोरेंट काफी लोकप्रिय है। स्थानीय सर्फर लुनेटा का यह रेस्तरां फ्रेंच इंस्पायर्ड डिशेज के लिए मशहूर है और यहां का सीटिंग एरेंजमेंट शानदार है।

लग्ज़री होटल्स :

सैंटा मोनिका में ठहरने के लिए एक से बढ़कर एक होटल हैं। अगर आप बीचफ्रंट एलिगेंस चाहते हैं तो कासा डेल मार और शटर्स आन द बीच होटलों का रुख करें। ये होटल्स पैसिफिक ओशन और सैंटा मोनिका पीयर के करीब स्थित हैं।

इसके अलावा अगर आप चिक बुटीक चाहते हैं तो फिर आपको वायसराय सैंटा मोनिका होटल में रुकना चाहिए। यह एक शानदार लग्ज़री होटल है. अगर आपको इटीमेट हाइडवे की तलाश है तो वायसराय -सैंटा मोनिका ओसेनिया का रुख करें। पैसिफिक ओशन के किनारे बसे इस होटल में कमाल की लक्जरी और सुकून है, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

कपल एक्टीविटीज :

सैंटा मोनिका में कपल्स के लिए भी काफी एक्जीविटीज हैं। लोकल स्पा में कपल मसाज का आनंद यहां लिया जा सकता है। इसके लिए सी वेलनेस स्पा और ओशन स्पा एंड फिटनेस बेहतरीन डेस्टीनेशन हो सकते हैं। ओशन स्पा एंड फिटनेस को 2010 में रीडर्स च्वाइस अवाडर्स में बेस्ट होटल स्पा का अवार्ड मिल चुका है।

इसे भी पढ़ें :

हनीमून में उठाया घूंघट, तो “मिसेज” निकली “मिस्टर”

इसके अलावा सैंटा मोनिका में कपल्स पैरी बीच कैफे द्वारा प्रदान किए जाने वाले बीच बटलर सर्विस का आनंद ले सकते हैं। आप यहां अपनी स्वीटहार्ट के साथ बीच पर रीलैक्स करने के साथ-साथ बटलर सेट का आनंद ले सकते हैं। आपको एक वाकी-टाकी दिया जाएगा, जिससे आप चीजें आर्डर करेंगे और बटलर आपको हर चीज़ डिलिवर करेगा।

सैंटा मोनिका में बाइक रेंटल्स का भी आनंद लिया जा सकता है। यह आपको साउदर्न कैलोफोर्निया के कोस्टलाइन को एक्सप्लोर करने का मौका देगा। इसके अलावा मालिबू वाइनेरीज का दौरा कपल्स के लिए यादगार हो सकता है। आप इन वाइनेरीज में वाइन टेस्ट करते हुए रोमांटिक हो सकते हैं। साथ ही सैंटा मोनिका पीयर पर सोलर पावर्ड फेरीज व्हील पर सनसेट राइड का आनंद लिया जा सकता है।

सैंटा मोनिका आपको शापिंग की अनंत सम्भावनाएं देता है। आप चाहें जो ब्रांड चाहते हैं, वह आपको यहां मिल जाएगा। इसके अलावा अगर आपको यूनीक कैलीफोर्निया स्टाइल बुटीक की तलाश है या फिर यहां के कंट्रीसाइड में पैदा होने वाले ताजे फलों की चाह है तो आपके लिए कई आप्शंस मौजूद हैं।

सुकून भरा जीवन :

सैंटा मोनिका ट्रेवल एंड टूरिज्म विभाग के मुताबिक सैंटा मोनिका आने वाले 83 फीसदी लोग कार या वाहन का उपयोग नहीं करते। ऐसे में दुनिया की भागम-भाग से दूर हाथ में हाथ लिए एक दूसरे को जानने तथा पहचानने के लिए सैंटा मोनिका से बेहतर हनीमून डेस्टिनेशन और क्या हो सकता है। यही कारण है कि नेशनल ज्योग्राफिक (नेवरहुड्स डाट डिस्कवरलासएंजेलिस डॉट कॉम) ने सैंटा मोनिका को दुनिया के टाप-10 रोमांटिक बीच सिटीज में शुमार किया है।