सर्दियों के मौसम में घूमने का मजा कुछ अलग ही आता है। अगर आपको भारत में पहाड़, वादियां और स्पिरिचुअल जगहें पसंद है और आप घूमना चाहते हैं, तो कुछ खास जगहें हैं, जहां जाकर आप अपने शौक पूरे कर सकते हैं।

जैसलमर की हवेलियां :

राजस्थान के जैसलमर में स्थित संकरी ग‍लियां, ऊंचे-ऊंचे आलीशान भवन और हवेलियां, जो सबकी नजरें अपनी ओर खींचती हैं। इस शहर ने हमारे इतिहास के कई कालों को देखा है। यहां जैन मंदिरों के भी समूह हैं, जिन्‍हें 12वीं से 15वीं शताब्‍दी के बीच बनाया गया था। खास ये है कि शहर को घूमने के लिए आपको किसी भी गाड़ी की जरूरत नहीं है, पूरा शहर आप पैदल ही घूम सकते हैं।

कोडगु की घाटियां :

कर्नाटक में पहाड़ों और घाटियों का प्रदेश है। यहां पहाड़ों के साथ ही हर ओर हरियाली है। चाय और कॉफी के बागान हैं। भारत का स्‍कॉटलैंड कहा जाने वाला मडेकेर‍ि कुर्ग का जिला मुख्‍यालय है। यहां का ओंकारेश्‍वर मंदिर, राजा की सीट, अब्‍बी फॉल्‍स और किला मशहूर है।

पुडुचेरी की भूमि :

अध्‍यात्‍म की तलाश कर रहे लोगों की लिए ये अच्‍छी जगह है। यह ऋषि अगस्‍त्‍य की भूमि है और वैदिक संस्‍कृति का केंद्र है। यहां 12वीं शताब्‍दी में जब अरविंदो आश्रम बना, तो ख्‍याति और भी बढ़ गई। इसके अलावा यहां पेराडाइज बीच पर डॉल्फिन के करतब देखना बहुत ही सुखद लगता है।

इसे भी पढ़ें :

सर्दियों में सैर सपाटे के लिए भारतीयों को रास आती हैं ये जगह

हम्‍पी की घाटियां :

घाटियों और टीलों के बीच 500 सौ से भी अधिक स्‍मारक चिन्‍ह हैं। इनमें महल, तहखाने, जल-खंडहर, शाही मंडप और गढ़- चबूतरों से शहर और भी खूबसूरत लगने लगता है। यहां के खंडहर से इसकी समृद्धशाली सभ्‍यता का पता चलता है।

पोर्ट ब्‍लेयर की पहाड़ी :

यहां पहाड़ी बहुत ही मशहूर है। इसके अलावा टिंबर जैसी लकड़ियां यहां खूब मिलती हैं। यहां हरियाली भी बहुत है और समुद्र का पानी नीला दिखता है। इसके अलावा कई सारे लैगून हैं जिन्‍में रंग-बिरंगी मछलियों को तैरते हुए देखना अच्‍छा लगता है।