नई दिल्ली : लीज्ड एवं फ्रेंचाइज्ड होटलों, होम एवं लिविंग स्पेस चेन ओयो ने बुधवार को कहा कि पिछले साल की समान अवधि की तुलना में इस साल ठंडी जगहों पर जाने वाले अकेले यात्रियों की बुकिंग्स में 133 फीसदी की वृद्धि हुई है।

ओयो ट्रैवल इंडेक्स 2018 से पता चला है कि इस सूची में शिमला जाने वाले यात्रियों की संख्या सबसे अधिक है, इसके बाद शिलोंग, मसूरी, ऊटी, डलहौजी के लिए भी बड़ी संख्या में यात्रियों ने बुकिंग की है, सर्दियों में इस सीजन कुल 104 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।

इस सीजन सोलो ट्रैवल यानी अकेले घूमने वाले यात्रियों की संख्या कई कारणों से बढ़ी है, जैसे लोग अकेले ही नए स्थानों की रोमांचक यात्रा का लुत्फ उठाना चाहते हैं या व्यस्त दिनचर्या और काम से बाहर आकर कुछ देर अपने लिए कुछ समय बिताना चाहते हैं। वहीं दूसरी ओर एक बटन क्लिक करके वे बड़ी आसानी से किसी भी दूर-दराज के इलाके में अपने लिए होटल बुक कर सकते हैं।

ठंडे स्थानों के अलावा लोग बीच यानी समुद्रतटों जैसे गोवा, पुरी, पॉन्डिचेरी, पोर्ट-ब्लेयर, अलप्पुझा और दीघा जैसे स्थानों के लिए भी बुकिंग कर रहे हैं। सर्दियों के इस सीजन में 2017 की तुलना में बुकिंग्स में 66 फीसदी की वृद्धि हुई है।

रोचक बात तो यह है कि विवाहित जोड़े और परिवार भी छुट्टियां मनाने के लिए समुद्रतट के बजाए ठंडी जगहों पर जाना पसंद कर रहे हैं। विश्लेषण में पता चला है कि ठंडी जगहों पर जाने वाले विवाहित जोड़ों की संख्या में 99 फीसदी और परिवारों की संख्या में 106 फीसदी की वृद्धि हुई है, जबकि बीच यानी समुद्रतटों पर जाने वाले विवाहित जोड़ों की संख्या में 71 फीसदी तथा परिवारों की संख्या में 63 फीसदी की वृद्धि हुई है।

इसे भी पढ़ें :

नए साल के जश्न के लिए ये स्पॉट हैं बेस्ट, 2019 के स्वागत के लिए करें प्लान

ओयो होटल्स एंड होम्स वाईस प्रेजीडेन्ट (कन्वर्जन्स) बुरहनुद्दीन पिथावाला ने कहा, "टेक्नोलॉजी के चलते आज अकेले यात्रियों, विवाहित जोड़ों एवं परिवार के साथ छुट्टियां मनाने वालों के लिए छुट्टी की योजना बनाना बेहद आसान हो गया है। वे अपने फोन से मिनटों में होटल बुकिंग कर सकते हैं। रोचक बात तो यह है कि छुट्टियों के इस सीजन में अकेले यात्रियों की संख्या सबसे ज्यादा है। ये रूझान साल दर साल तेजी से बढ़ रहे हैं। हम चाहते हैं कि सभी यात्री छुट्टियों का बेहतरीन अनुभव पा सकें।"

ओयो के विश्लेषण बताते हैं कि उत्तरी भारत में -दिल्ली, जयपुर, शिमला और उदयपुर छुट्टियों के लिए लोगों के सबसे पसंदीदा गंतव्य बने हुए हैं, वहीं दक्षिणी भारत में- हैदराबाद, बैंगलोर, पॉन्डिचेरी, कोच्चि, मैसूर और ऊटी के लिए लोग सबसे ज्यादा बुकिंग्स कर रहे हैं। ओयो की विभिन्न पेशकश जैसे ओयो होम्स, ओयो टाउनहाउस और ओयो टोटल हॉलीडेज इस साल यात्रियों के लिए पसंदीदा साबित हो रहे हैं।