दक्षिण भारत में फिल्मी हस्तियों में अगर कोई सबसे ज्यादा फैन फॉलोइंग वाले अभिनेता हैं तो वे हैं चिरंजीवी। दोनों तेलुगु राज्यों में चिरंजीवी का फैन फॉलोविंग इस कदर है कि उनकी फिल्में रिलीज होने पर शहरों की सड़कें विरान पड़ जाती हैं और टिकटों के लिए सिनेमाघरों पर मारा-मारी होती है। चिरंजीवी टॉलीवुड के साथ बॉलीवुड में भी अपनी किस्मत आजमा चुके हैं।

मेगास्टार चिरंजीवी को उनके शानदार अभिनय और उनकी फिल्मों की सफलता के लिए उन्हें पद्मभूषण से नवाजा गया है। यही नहीं, मेगास्टार को सात बार फिल्मफेयर अवार्ड और चार बार नंदी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उनकी पहली हिन्दी फिल्म प्रतिबंध, जिसमें अभिनेत्री जूही चावला के साथ थी, उसके लिए भी चिरंजीवी का नाम भी बेस्ट फिल्मफेयर अवार्ड के लिए नामित किया गया था। चिरंजीवी-जूही चावला की यह फिल्म तेलुगु की सुपरहिट फिल्म 'अंकुशम' की हिन्दी में रिमेक किया गया था।

चिरंजीवी का जन्म 22 अगस्त 1955 में आंध्र प्रदेश के पश्चिमी गोदावरी जिले के नरसापुर में हुआ था। चिरंजीवी का असली नाम कोनीदला शिवशंकरा वारा प्रसाद है। चिरंजीवी बचपन में भाई और बहन के साथ अपने दादा-दादी के यहां रहकर पढ़ाई करते थे और उसी दौरान उन्होंने स्कूलों में नाटक आदि में भाग लेते थे और उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए उन्हें पुरस्कार भी मिले।

यही नहीं, चिरंजीवी NCC कैडेट के रूप में गणतंत्र दिवस पर परेड का हिस्सा भी बने थे। चिरंजीवी का विवाह तेलुगु फिल्मों के मशहूर कॉमेडियन अल्लू रामलिंगय्या की बेटी सुरेखा के साथ वर्ष 1980 में हुआ। मेगास्टार के बेटे रामचरण तेजा भी टॉलीवुड के एक बड़े एक्टर हैं। चिरंजीवी के दो भाइयों नागबाबू और पवन कल्याण हैं और वे भी अभिनेता हैं।

वर्ष 1978 से शुरू हुआ था फिल्मी सफर

चिरंजीवी ने नरसापुर में अपना ग्रैजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद एक्टिंग सीखने चेन्नई गए। वहां उन्होंने एक्टिंग में डिप्लोमा हासिल करने के बाद वर्ष उन्हें पहली फिल्म 1978 में मिली। उसके बाद पांच साल तक वह तेलुगु फिल्मों में खलनायक और अन्य किरदार निभाते रहे।

उसी दौरान हॉलीवुड फिल्म फर्स्ट ब्लड की तर्ज पर तेलुगु में बनी फिल्म 'कैदी' ने मानों चिरंजीवी की किस्मत का दरवाजा खोल दिया। इस फिल्म में तेलुगु बॉक्स ऑफिस के सभी रिकार्ड्स ध्वस्त कर दिए। साथ ही इस फिल्म नें सिलवर जुबली भी मनाई। इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय के लिए चिरंजीवी को नंदी पुरस्कार से नवाजा गया। चिरंजीवी की नई तेलुगु फिल्म 'सायरा नरसिम्हा रेड्डी' 2 अक्टूबर 2019 को रिलीज होने वाली है। इस फिल्म में चिरंजीवी के साथ बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन भी हैं।

इसे भी पढ़ें :

तस्वीरों में देखें, मेगास्टार चिरंजीवी के फिल्मी करियर के कुछ अनदेखे पल

खास नहीं रहा राजनीतिक करियर

हालांकि चिरंजीवी की शुरूआती फिल्मों की तरह उनका राजनीतिक करियर भी कुछ खास नहीं रहा। उन्होंने अभिनेता व आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन.रामाराव के तर्ज पर अपनी राजनीतिक पार्टी प्रजा राज्य पार्टी का गठन किया, लेकिन चिरंजीवी उसे एक सशक्त राजनीतिक दल के रूप में आगे नहीं ले जा सके और बाद में उसका कांग्रेस पार्टी में विलय कर दिया।

ऐसे में यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगा कि अपनी शख्सियत का आकलन कर रहे हैं फिल्मों की काल्पनिकता में जीने-मरने वाले चिंरजीवी को असल जिंदगी की हकीकत समझने में देर नहीं लगी। हालांकि प्रजा राज्यम पार्टी का कांग्रेस में विलय के बाद चिरंजीवी ने संप्रग-2 सरकार में केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री के रूप में काम किया