हैदराबाद : तेलंगाना के में एक रसायन फैक्टरी में विस्फोट होने से दो कर्मचारियों की मौत हो गई और चार अन्य मामूली रूप से जख्मी हो गए। सहायक पुलिस आयुक्त बी के पुरुषोत्तम ने बताया कि मृतक कर्मचारी बिहार के रहने वाले थे। जीड़ीमेटला औद्योगिक क्षेत्र स्थित जीविका लाइफ साइंसेज लेबोरेटरीज कंपनी में सोमवार दोपहर भारी आवाज के साथ रियाक्टर फट गया।

इस वक्त रियाक्टर के पास काम कर रहे मजदूर व बिहार निवासी अनवर (22) जिन्दा जल गया। हादसे में गंभीर रूप से जख्मी अम्रेशदास (21) की अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में मौत हो गई। हादसे में चार अन्य कर्मचारियों को मामूली चोटें आई हैं।

घटना के काफी देर बाद पुलिस और एंबुलेन्स मौके पर पहुंचे, लेकिन पुलिस जिस कंपनी में धमाका हुआ था उसके भीतर जाने से कतराती रही और अगल-बगल की कंपनियों में काम कर रहे कर्मचारियों से ही मृतकों के शवों को बाहर निकलवाया।

धमाका इतना जोरदार था कि जीविका कंपनी में रियाक्टर के फटने से कंपनी भवन की छत पूरी तरह के ध्वस्त हो गई। कैमिकल के असर से जीविका कंपनी के आस-पास में स्थित छह अन्य कंपनियों को नुकसान पहुंचा है।

इसे भी पढ़ें :

केमिकल फैक्ट्री में लगी आग, एक-एक कर फटे ड्रम

कंपनी में फायर सेफ्टी सहित अन्य अनुमतियां नहीं होने के साथ रासायनिक प्रदूषण फैलाने की शिकायत पर इससे पहले भी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी इससे पहले भी कंपनी को तीन बार सीज कर चुके थे। 2015,2017 में मौनिका केमिकल्स के नाम पर संचालित यह कंपनी बंद पड़ गई, लेकिन 2018 से कंपनी का नाम बदल कर जीविका रखा गया और उसे फिर से खोला गया।