हैदराबाद : आरटीसी कर्मचारियों की हड़ताल के समर्थन में आरटीसी क्रास रोड के निकट वामदलों और जन संगठनों के नेताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया। तम्मिनेनी वीरभद्रम, विमलक्का, चेरुकु सुधाकर को पुलिस ने हिरासत में लिया। बस भवन घेराव का तेलंगाना जन समिति पार्टी के नेताओं ने प्रयास किया। इस दौरान पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया। उनकी गिरफ्तारी से आरटीसी क्रास रोड के निकट तनाव की स्थिति बनी।

आरटीसी क्रास रोड के निकट आंदोलनकारियों को हिरासत में लेती पुलिस
आरटीसी क्रास रोड के निकट आंदोलनकारियों को हिरासत में लेती पुलिस

नागोल बंड्लागुडा बस डिपो के निकट बस में डीजल टैंकर को आंदोलनकारियों रोका। इस दौरान तनाव की स्थिति बनी। गाडी के टायर को कील मारने का प्रयास किया। एक निजी बस ड्राइवर को आरटीसी कर्मचारियों पीटा। एमजीबीएस के निकट बड़े पैमाने पर आंदोलनकारियों ने विरोध प्रदर्शन किया।

निजामाबाद जिले के माकलूर मंडल में दास नगर के निकट आंदोलनकारियों ने बस पर पथराव किया। बस के शीशे तोड़ दिये। निजामाबाद से वरंगल जा रही इस बस को पुलिस सुरक्षा के बीच आगे भेजा गया।

बस डिपो और पुलिस का बंदोबस्त
बस डिपो और पुलिस का बंदोबस्त

वरंगल में बंद जारी है। व्यापार संस्थानों ने बंद को समर्थन दिया है। उन्होंने अपनी दुकाने बंद रखी है। परकाला में सड़के सुनसान हैं। यात्री नहीं होने से बस स्टैंड खाली पड़ा है। परकाला में आरटीसी जेएसी के 20 आंदोलनकारियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

आरटीसी कर्मचारियों के 15वें दिन के बंद के दौरान राज्य स्तर पर समर्थन मिल रहा है। प्रतिपक्ष, वामदल, जन संगठन, छात्र संगठन और कर्माचारी संगठन तेलंगाना बंद में शामिल हो रहे हैं। बंद के मद्देनजर संगठन धरना प्रदर्शन, रास्ता रोको, अनशन कर रहे हैं। बंद को सफल बनाकर सरकार से अपनी मांगे पूरी कराने पर संगठन आंदोलन तेज कर रहे हैं।

ड्राइवर पर हमला
ड्राइवर पर हमला

आरटीसी कर्मचारियों के बंद के समर्थन में सिकंदराबाद जुबली बस स्टैंड के निकट बंद शामिल होने आये तेलंगाना जन समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर कोदंडराम और पार्टी नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया। उन्हें बोलारम पुलिस थाने भेजा। कोदंडराम ने आरटीसी कर्मचारियों की समस्या का समाधान यथाशीघ्र करने की मांग की है।

तेलंगाना जन समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर कोदंडराम को हिरासत में लेती पुलिस
तेलंगाना जन समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर कोदंडराम को हिरासत में लेती पुलिस

टीएसआरटीसी का सरकार में विलय करने की मुख्य मांग के साथ आरटीसी कर्मचारियों ने अन्य 26 मांगों के लिए आहूत तेलंगाना बंद का आह्वान किया है। शनिवार, 19 अक्टूबर के तेलंगाना बंद को राजनीतिक दलों, छात्र संगठनों, अधिवक्ताओं, एससी, एसटी और बीसी संघों ने समर्थन दिया है।

आरटीसी जेएसी के संयोजक अश्वत्थामा रेड्डी ने तेलंगाना बंद को सफल बनाने का आह्वान किया है। अधिवक्ता दामोदर रेड्डी ने कहा कि टीएसआरटीसी कर्मचारी संघठनों ने हड़ताल की नोटिस एक महीना पहले ही सरकार को दी। उन्होंने सवाल किया कि हड़ताल गैरकानूनी कैसे होगी? उन्होंने याद दिलाया कि तेलंगाना राज्य की स्थापना के लिए किये गये संघर्ष में आरटीसी और अन्य संगठनों अहम भूमिका निभाई और इसे केसीआर सीएम बनने के बाद भूल गये।

इसे भी पढ़ें :

TSRTC Strike : HC की तेलंगाना सरकार को फटकार, 3 दिन के भीतर हल निकालने का आदेश

TSRTC Strike : सरकार के अड़ियल रवैये के चलते आंदोलन हुआ तेज, JAC नेता गिरफ्तार

तेलंगाना बंद के मद्देनजर आज हर तीन मिनट पर मेट्रो रेल सेवा
तेलंगाना बंद के मद्देनजर आज हर तीन मिनट पर मेट्रो रेल सेवा

पिछले 14 दिनों से आरटीसी कर्मचारियों की हड़ताल जारी है। आज, शनिवार को हड़ताल का 15वां दिन है। संगठनों तेलंगाना बंद का आह्वान किया है। आपको बता दें कि हैदराबाद के सीमावर्ती क्षेत्र से आनेवाले लोगों ने तेलंगाना बंद के मद्देनजर कल ही, शुक्रवार को अपने वाहनों में पेट्रोल और डीजल टैंक फुल कर लिया। इसके लिए पेट्रोल पंपों पर रात में वाहनों की कतार लगी रही