रंग-बिरंगी तितलियों से गुलजार हुआ हैदराबाद का नेहरू ज़ू पार्क, जानिए खासियत  

बटरफ्लाई पार्क में तितलियां - Sakshi Samachar

हैदराबाद : बहादुरपुरा स्थित नेहरू जूलॉजिकल पार्क में रंग बिरंगे तितलियां (बटरफ्लाई) पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं। इन तितलियों को देखकर पर्यटक भी भरपूर मनोरंन का लाभ उठा रहे हैं। हाल ही पुनर्मित ओपन बटरफ्लाई पार्क में अनेक प्रकार की तितलियां पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं।

विश्लेषकों का मानना है कि दुनिया में 17 हजार तितलियां हैं। जबकि भारत में 1500 प्रकार की तितलियां है। इनमें से 155 से अधिक रंग बिरंगे तितलियां हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क में हैं। बटरफ्लाई पार्क के चारों ओर सुगंधित खुशबू फैलाने वाले फूलों के पेड़ भी हैं।

साथ ही तितलियों के लिए विशेष प्रकार के अनेक पेड़ और पौधे भी बटरफ्लाई पार्क में लगाये गये हैं। इसके चलते बटरफ्लाई पार्क को देखने वाले पर्यटकों में दिनों दिन बढ़ोत्तरी हो रही है। बटरफ्लाई पार्क को देखने के बाद पर्यटकों के चेहरे पर प्रसन्नता झलक रही है।

यह भी देखिए

VIDEO: शेर के बाड़े में कूदा बिहार का ये लड़का, देखिए कैसे बची जान

कीड़े और मकोड़ों का पार्क

बटरफ्लाई पार्क का द्वार

इसके अलावा तितली पार्क के द्वार को अनेक रंगों से सुंदर ढंग से सजाया गया है। जिसे देखते ही पर्यटकों का मन पार्क के अंदर जाने को मन ललचाता है। अंदर प्रवेश करते ही सुंदर हरियाली और सुगंधित पौधों से पूरा पार्क आकर्षित करता है। तितली पार्क में कदम रखने वालों को मानसिक आनंद और शांति प्रदान करती है।

बटरफ्लाई पार्क में एक तितली

कीड़े और मकोड़ों का भी पार्क

इसके अतिरिक्त अनेक प्रकार के कीड़े और मकोड़ों का एक पार्क को भी इसी बटरफ्लाई पार्क में स्थापित किया गया है। इसके लिए एक विशेष बोर्ड स्थापित किया गया है। इस बोर्ड में कीड़े और मकोड़ों की आरंभ दशा से लेकर परिवर्तन होने वाली दशाओं का विवरण दिया है।

अनेक प्रकार के कीड़े और मकोड़ों के बारे में जानकारी के लिए यह संग्रहालय एक विश्वविद्यालय हैं। अब देर किस बात का एक बार जरूर पूरे परिवार के साथ बटरफ्लाई पार्क जाये और देखकर उसका आनंद उठा लें।

Advertisement
Back to Top