हैदराबाद : तेलंगाना सरकार ने सांपों को दूध पिलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। सरकार ने कहा कि सांप का दूध पीना एक अंधविश्वास है, इसलिए सांप को पकड़कर उन्हें परेशान नहीं करने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं।

सरकार ने लोगों से सांप पकड़ कर उसे दूध पिलाने की कोशिश करने वालों के खिलाफ तुरंत वन विभाग और स्थानीय पुलिस में देने की अपील की है। सरकार ने राज्य में वन्यप्राणि कानून को सख्त बनाने और इसको लेकर प्रसारण के माध्यम से व्यापक प्रचार करने का मन बनाया है।

आपने देखा होगा कि नाग पंचमी के मौके पर भक्त सांप के बिलों में दूध डालते हैं। वन विभाग ने सांपों के संरक्षण को भी पर्यवरण संतुलन का हिस्सा बताते हुए कहा है कि सांप को पकड़ कर उन्हें परेशान करना भी वन्यप्राणी कानून के मुताबिक अपराध है।

इसे भी पढ़ें :

सांप प्रेमी श्रीनिवास उर्फ धनुष नहीं रहा, ऐसी हुई दर्दनाक मौत

9 करोड़ में बिकता है यह सांप, ऐसे होती है बंगाल से झारखंड तक तस्करी

अगले महीने की पांच तारीख को नाग पंचमी पर सांपों को दूध पिलाने के मुद्दे पर यहां अरण्य भवन में वन अधिकारियों व स्वयं सेवी संगठनों की एक बैठक हुई। इस मौके पर सांपों को दूध पिलाना, सांपों को खिलाना, जबरन सांपों को पकड़ कर उन्हें परेशान करने जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई।

दूसरी तरफ, कुछ लोगों का कहना है कि सरकार की यह कार्रवाई लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचने जैसा है और लोगों पर जबरन अपने फैसले थोप रही है।