कालेश्वरम परियोजना राष्ट्र को समर्पित, राज्यपाल सहित आंध्र CM जगन मोहन और KCR रहे मौजूद 

शिलाफलक के अनावरण के बाद केसीआर और वाईएस जगन  - Sakshi Samachar

हैदराबाद : तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने शुक्रवार को राज्य की बहुद्देश्यीय कालेश्वरम परियोजना का शुभारंभ किया। मेडीगड्डा पंपहाउस स्थित मोटर नंबर 6 को ऑन करके उन्होंने गोदावरी लिफ्ट इरिगेशन परियोजना का शुभारंभ किया।

सिंचाई क्षेत्र के इतिहास में रिकार्ड समयसीमा के भीतर निर्मित इस बृहत बहुद्देश्यीय कालेश्वरम परियोजना को मुख्यमंत्री केसीआर ने राष्ट्र को समर्पित किया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य के राज्यापल ईएसएल नरसिम्हन सहित आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी और महाराष्ट्र के सीएम देंवेंद्र फडनवीस ने भाग लिया।

मेडीगड्डा बैरेज पर निर्मित शिलाफलक का बटन दबाकर अनावरण करते वाईएस जगन 

जल संकल्प यज्ञ के बाद तीना सीएम और राज्यपाल मेडीगड्डा बैरेज के पास पहुंचे, जहां उन्होंने प्रोजेक्ट की निर्माणशैली, उसमें किस प्रकार से स्वदेशी टेक्नोलोजी का इस्तेमाल किया जा रहा है आदि की जानकारी केसीआर ने एपी और महाराष्ट्र के सीएम को दी।

एक इंजीनियर मैप के जरिए पॉवरप्वाइंट प्रजंटेशन देते हुए उन्हें कालेश्वरम परियोजना के बारे में विस्तार से बताया। बाद में तीनों मुख्यमंत्री और राज्यपाल मेडीगड्डा प्रोजेक्ट के पास पहुंचे और वहां शिलाफलकों का अनावरण किया और नारियल फोड़कर कालेश्वरम परियोजना का शुभारंभ किया। बाद में तीनों मुख्यमंत्री मेडीगड्डी प्रोजेक्ट पहुंच कर वहां पूजा की।

इससे पहले इस बहुद्देश्यीय परियोजना कालेश्वरम के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी और महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडनवीस सुबह 9.45 बजे मेडिगड्डा पहुंचे।

ताड़ेपल्ली से सुबह 8.15 बजे वाईएस जगन विशेष हेलीकाप्टर से उड़ान भरकर वहां से सीधे मेडगड्डा पहुंचे, जहां तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों ने उनका सादर स्वागत किया। स्वयं तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने शॉल ओढ़ाकर उन्हें आमंत्रित किया। इस मौके पर वाईएस जगन के साथ मंत्री पेद्दीरेड्डी रामचंद्रा रेड्डी और अनिल कुमार भी मौजूद थे।

जल संकल्प यज्ञ में भाग लेते देवेंद्र फडनवीस

योग दिवस के संदर्भ में राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के बाद राज्यपाल बेगमपेट हवाई अड्डा पहुंचे और वहीं से महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़नवीस के साथ मिलकर विशेष विमान से मेडीगड्डी के लिए रवाना हो गए।

जल संकल्प यज्ञ में भाग लेने के लिए जाते हुए सीएम केसीआर दंपति
जल संकल्प यज्ञ की तैयारी करते पुजारी 

मेडीगड्डा में सीएम केसीआर ने दोनों का स्वागत किया। बाद में तीनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने राज्यपाल के साथ मिलकर जल संकल्प यज्ञ में भाग लिया. मेडीगड्डा के पास श्रंगेरी पीठ के पुजारियों के तत्वावधान में जलसंकल्प यज्ञ आयोजित किया गया। इस यज्ञ में मुख्यमंत्री केसीआर और उनकी धर्मपत्नी शोभा ने भाग लिया।

Advertisement
Back to Top