हैदराबाद : उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने मंगलवार को तेलंगाना के करीमनगर के मेयर की केवल एक रुपये के शुल्क पर मृतकों के अंतिम संस्कार करने की अनूठी योजना की सराहना की। नायडू ने करीमनगर के मेयर एस. रविंद्र सिंह की इस बारे में घोषणा की प्रशंसा की।

घोषणा के अनुसार, 15 जून से करीमनगर नगर निगम मृतक का अंतिम संस्कार केवल एक रुपये के शुल्क पर करवाएगा। उप राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, "करीमनगर नगर निगम को 15 जून से 'अंतिम यात्रा' की शुरुआत करने के लिए साधुवाद, जिसके तहत केवल एक रुपये के शुल्क में मृतक के अंतिम संस्कार की व्यवस्था की जाएगी।

यह जानकर खुशी हुई कि शोकसंतप्त परिवार के 50 सदस्यों के भोजन भी दिया जाएगा।" उन्होंने कहा, "योजना के लिए 1.5 करोड़ रुपये आवंटित करने के लिए करीमनगर नगर निगम के मेयर एस. रविंद्र सिंह को मेरी सराहना। मृतकों को गरिमा प्रदान करना और परंपरा के अनुसार उनका अंतिम संस्कार करना महत्वपूर्ण है।"

इसे भी पढ़ें :

करीमनगर में देश का तीसरा व तेलंगाना का दूसरा सबसे ऊंचा तिरंगा फहराया गया, यह है इसकी खासियत

'अंतिम यात्रा-आखिरी सफर' नाम की परियोजना के तहत, केएमसी पूजा या धार्मिक परंपरा के लिए शवों को श्मशान या फिर दफनाने वाली जगह तक ले जाने की व्यवस्था करेगा। इसके अलावा लकड़ी, किरोसीन और अन्य सामग्रियों की व्यवस्था की जाएगी।

मुस्लिमों और ईसाइयों के लिए प्रशासन कब्रों की खुदाई का काम करेगा। इस बीच, तेलंगाना राष्ट्र समिति(टीआरएस) के कार्यकारी अध्यक्ष के.टी. रामा राव ने भी इस मानवीय पहल के लिए करीमनगर के मेयर, विधायक और पार्षदों की प्रशंसा की।