हैदराबाद : तेलंगाना के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रजत कुमार ने सभी राजनीतिक दलों से अनुरोध किया है कि चुनाव आयोग को सही जानकारी दें, नहीं तो उनके भविष्य में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही चेतावनी भी दी है कि अगर दी गई जानकारी गलत निकली तो उनके उपर अपराधिक मामले का सामना करना पड़ेगा।

हैदराबाद में आयोजित कार्यशाला में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मीडिया में आ रही पेड खबरों पर भी चिंता जताते हुए कहा कि इसकी जांच के लिए जिला स्तर पर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के के द्वारा फैलाई जा रही नफरत और असहनीय टिप्पणी वाले भाषणों पर भी लगाम लगाने का सुझाव दिया और कहा कि इस तरह के बयानबाजी से राजनेताओं को बचना चाहिए और मीडिया भी इस तरह के बयानों को प्रचारित प्रसारित करने से परहेज करें।

रजत कुमार ने कहा कि मीडिया अफवाहों पर नहीं, बल्कि हमेशा तत्वों के आधार पर लोगों को जानकारी देनी चाहिए। हैदराबाद में आयोजित कार्यशाला में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राजनीतिक दलों के साथ साथ मीडिया को जवाबदेह और जिम्मेदार होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: चार महीने में चुनाव आयोग ने पकड़े 2 लाख से अधिक फर्जी मतदाता

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जोर देकर कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान 2018 में पेड न्यूज को लेकर 1403 मामले दर्ज किए गए हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि निर्वाचन विभाग खुद मीडिया और अन्य प्रचार-प्रसार के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक बनाने के लिए चुनाव प्रक्रिया के दौरान जागरूकता अभियान चलाएगा, ताकि मतदान का प्रतिशत बढ़ाया जा सके।