हैदराबाद : तेलंगाना विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में एआईएमआईएम के चारमीनार विधायक मुमताज अहमद खान आगामी 16 जनवरी को शपथ लेंगे। तेलंगाना सरकार ने खान को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करते हुए गजिट अधिसूचना जारी की है।

विधायक अहमद खान को राज्यपाल ईएसएलएन नरसिम्हन शाम 5 बजे प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाएंगे। विधानसभा सचिव ने मुमताज से मिलकर बधाई दी।

यह भी पढ़ें:

तेलंगाना BJP विधायक ने मुस्लिम प्रोटेम स्पीकर से शपथ लेने से किया इनकार

प्रोटेम स्पीकर से शपथ न लेने वाले विधायक राजा सिंह मांगे माफी : प्रभाकर

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री केसीआर ने हाल ही में एआईएमआईएम के चारमीनार विधायक मुमताज अहमद खान को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने की घोषणा की है। इसके चलते गजिट अधिसूचना जारी की गई है।

इसे भी पढ़ें :

KCR से मिले ओवैसी, कहा- फिर सत्ता में आएगी सरकार, MIM खड़ी रहेगी उनके साथ

MIM के विधायक को दुर्लभ मौका, ओवैसी ने केसीआर को किया धन्यवाद

शहर के चारमीनार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से लगातार छह बार विधायक चुने गए एमआईएम के वरिष्ठ नेता मुमताज खान को दुर्लभ सम्मान मिलने वाला है। अब वह तेलंगाना विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर की भूमिका निभाने जा रहे हैं।

नव निर्वाचित विधायकों के साथ प्रोटेट स्पीकर भी शपथ ग्रहण करने वाले हैं। यही नहीं, नए स्पीकर का चयन होने तक प्रोटेम स्पीकर ही सदन की कार्यवाही का संचालन करेंगे।

आम तौर पर वरिष्ठ विधायकों को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जाता है। बताया जाता है किइसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने लगातार छह बार विधायक चुने गए मुमताज अहमद खान को प्रोटेम स्पीकर बनाने का प्रस्ताव रखा है।

इसे भी पढ़ें :

KCR से मिले ओवैसी, कहा- फिर सत्ता में आएगी सरकार, MIM खड़ी रहेगी उनके साथ

इस बात की पुष्टि एमआईएम के सुप्रीमो व हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने ट्विटर के जरिए की है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा है कि एमआईएम के वरिष्ठ विधायक मुमताज अहमद खान तेलंगाना विदानसभा के प्रोटेम स्पीकर बनने जा रहे हैं और इसके लिए मैं मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव का आभार व्यक्त करता हूं।