हैदराबाद : तेलंगाना म्युनिसिपल चुनाव में 'कार' की हवा बह रही है। चुनावी नतीजे को देखते हुए मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव शनिवार को दोपहर 4 बजे मीडिया को संबोधित करने का फैसला लिया है। इसी क्रम में सीएम केसीआर तेलंगाना भवन पहुंच गये हैं। इस दौरान सीएम कार्यकारी अध्यक्ष केटीआर, मंत्री, विधायक और नेताओं ने म्युनिसिपल चुनाव के बारे में जानकारी ली है।

दूसरी ओर पार्टी के नेता और कार्यकर्ता बड़ी संख्या में तेलंगाना भवन पहुंच गये और आतिशबाजी की है। आपको बता दें कि म्युनिसिपल चुनाव में टीआरएस ने सौ से अधिक सीटों पर जीत हासिल की है। इन फैसलों पर सीएम केसीआर कैसी प्रतिक्रिया होगी इस ओर सब की नजर लगी हैं।

इसी दौरान मुख्यमंत्री केसीआर ने म्युनिसिपल चुनाव में टीआरएस के उम्मीदवारों को बड़े पैमाने पर जीत दिलाने पर प्रदेश के लोगों को बधाई दी है। बधाई संदेश में केसीआर ने कहा कि प्रदेश के लोग टीआरएस के विकास कार्यों को गले लगा रहे हैं।

भैंसा में एआईएमआईएम

भैंसा म्युनिसिपल चुनाव में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने अपना ध्वज लहराया है। एआईएमआईएम ने 26 वार्डों में से 15 सीटों पर जीत दर्ज की है। जबकि बीजेपी ने 9 और निर्दलीय ने 2 सीटों पर जीत हासिल की हैं।

डिजाइन फोटो
डिजाइन फोटो

तेलंगाना में म्युनिसिपल और कार्पोशन चुनाव के नतीजे आने लगे हैं। 'कार' तेज रफ्तार से सबसे आगे की ओर बढ़ रही है। जवाहरनगर म्युनिसिपल कार्पोरेशन चुनाव में तेलंगाना राष्ट्र समिति विजयी हुई है। मिली ताजा खबरों के अनुसार अधिकतर ठिकानों में तेलंगाना राष्ट्र समिति के उम्मीदवार विजयी हुए हैं। जबकि बीजेपी 2 और कांग्रेस 2 सीट पर आगे हैंं। मुंसीपल चुनाव में 82 और कार्पोरेशन में 4 सीटों पर टीआरएस आगे हैं।

तेलंगाना भवन में जश्न

इसी क्रम में तेलंगाना भवन में पार्टी के नेता और कार्यकर्ता म्युनिसिपल चुनाव के नजीते के बाद नाच उठे हैं। आतिशबाजी की, मिठाई बांटी गई और एक दूसरे को बधाई दी है। पूरे नतीजे आने के बाद मंत्री केटी रामाराव मीडिया को संबोधित करेंगे।

तेलंगान भवन में जश्न
तेलंगान भवन में जश्न

आपको बता दें कि 22 जनवरी को प्रदेश में 120 म्युनिसिपालिटी और 9 कार्पोरेशन के लिए चुनाव हुए थे। वोटों की गिनती सुबह 8 आरंभ हुई है। कुल 2619 मतगणना केंद्र स्थापित किये गये हैं। वोटों की संख्या के आधार पर 5 से 24 राउंड्स की मतगणना की जाएगी। पहले पोस्टल बैलेट और इसके बाद बैलेट की गिनती की जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार, सदाशिवपेट म्युनिसिपल चुनाव में 47 पोस्टल बैलेट वोट मिले हैं। इल्लेंदु में पोस्टल बैलेट बाक्स को सील नहीं डाला गया है। अधिकारी इस घनटा की जांच कर रहे हैं। इसी क्रम में महेश्वरम और नादरगुल मतगणना केंद्र के पास बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता आंदोलन पर उतर है। आंदोलनकारियों ने आरोप लगाया है कि उम्मीदवार आने से पहले ही बैलेट बाक्स का सील को खोला गया है।

इसे भी पढ़ें :

तेलंगाना में म्युनिसिपल चुनाव का प्रचार खत्म, 22 जनवरी को मतदान

तेलंगाना में म्युनिसिपल चुनाव का प्रचार खत्म, 22 जनवरी को मतदान

इसी तरह रामगुंडम के पास भी कुछ लोग आंदोलन पर उतर आये हैं। पता चला है विधायक मतगणना केंद्र के अंदर गये हैं। विधायक के बाहर आने की मांग करते हुए इतर पार्टी के नेता और कार्यकर्ता आंदोलन पर उतर हैं।

मेयर और चेयरपर्सन के चुनाव

चुनाव अधिकारी नागी रेड्डी ने आगे बताया कि 27 जनवरी को 120 म्युनिसिपालिटी और 9 कार्पोरेशनों में मेयर, डिप्टी मेयर, चेयरपर्सन और डिप्टी चेयरपर्सन चुने जाएंगे। यह चुनाव प्रत्यक्ष पद्धति से होंगे। इस चुनाव के लिए एकेक म्युनिसिपालिटी के लिए एकेक वरिष्ठ अधिकारी को रिटर्निंग अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

इसे भी पढ़ें :

तेलंगाना मुंसीपल चुनाव परिणाम आज, 10 बजे तक आएगा पहला नतीजा

यह नियुक्त संबंधित जिलाधीश नियुक्त करेंगे। इनकी देखरेख में ही यह चुनाव होंगे। दूसरी ओर 29 जनवरी को करीमनगर मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव होंगे। उन्होंने यह भी बताया कि जहां कहीं पर भी समान वोट आने पर लॉटरी पद्धति विजेता की घोषणा की जाएगी।

आपको बता दें कि तेलंगाना के कुल मतदाताओं में 26,71,694 पुरुष और 26,64,557 महिला मतदाता हैं। रंगारेड्डी जिले में सर्वाधिक 6.40 लाख मतदाता हैं और सर्वाधिक कम जनगाम जिले में 39,729 मतदाता हैं। आपको बता दें कि 69 वार्डों में टीआरएस और 3 वार्डों में एमआईएम के उम्मीदवार निर्विरोध चुने गये।