तेलंगाना में मतदान समाप्त, शाम 5 बजे तक 60.57 फीसदी मतदान 

डिजाइन इमेज - Sakshi Samachar

हैदराबाद: तेलंगाना के निजामाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का शाम 6 बजे मतदान समाप्त हुआ। जो लोग कतारों में खड़े हैं, उन्हें वोट डालने का मौका दिया गया है। इसके साथ ही तेलंगाना के सभी 17 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शांति पूर्वक संपन्न हुआ है।

तेलंगाना में शाम 5 बजे तक 60.57 फीसदी मतदान हुआ। नेताओं से लेकर फिल्मी हस्तियों ने दोपहर तक मतदान किया है।

तेलंगाना में 17 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में गुरुवार को मतदान समाप्त हुआ है। इसी क्रम में हैदराबादा 39.49 फीसदी, सिकंदराबाद में 69.20 फीसदी, मलकाजगिरी में 42.75 फीसदी, महबूबनगर में 65 फीसदी, मेदक में 68 फीसदी, जहीराबाद में 67.80 फीसदी, नलगोंडा में 66.11 फीसदी, नागरकर्नूल में 57.21 फीसदी, भुवनगिरी में 68.25 फीसदी, चेवेल्ला में 53.08 फीसदी, करीमनगर में 68 फीसदी, खम्मम में 67.92 फीसदी, आदिलाबाद में 66.76 फीसदी, निजामादा में 54.20 फीसदी, पेद्दापल्ली में 59.24 फीसदी, वरंगल में 59.17 फीसदी और महबूबाबाद में 59.90 फीसदी मतदान हुआ है।

निजामाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र को छोड़कर तेलंगाना के सभी निर्वाचन क्षेत्र में शाम 5 बजे मतदान समाप्त हुआ। जो लोग कतारों में खड़े है उन्हें वोट डालने का मौका दिया गया है।

शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। तेलंगाना में लोकसभा की 17 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। तेलंगाना में दोपहर तक लोकसभा चुनाव 2019 के अंतर्गत मतदान शांतिपूर्ण रहा। एक बजे तक करीमनगर में 45.62, खम्मम में 41.62, महबूबाबाद में 47.29, नागरकर्नूल में 51.5 और वरंगल में 40.24 प्रतिशत मतदान हुआ। इस बार चुनाव में VVPAT का इस्तेमाल किया जा रहा है।

टॉलीवूड के कलाकार नागा चैतन्या और समंता ने गच्चीबावली के नानकरामगुड़ा मतदान केंद्र पर मतदान किया।


मेदक निर्वाचन क्षेत्र के चिंतामड़का में मतदान करते KCR

मेदक निर्वाचन क्षेत्र के चिंतामड़का में मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (KCR) ने पत्नी शोभा के साथ मताधिकार का उपयोग किया। सीएम केसीआर दंपत्ति के साथ सुबह 11:30 बजे मतदान केंद्र पहुंचे। इस उनके साथ मेदक लोकसभा सीट से तेरास उम्मीदवार कोत्ता प्रभाकर रेड्डी, पूर्व मंत्री एवं सिद्दीपेट के विधायक टी हरीश राव उपस्थित थे।

मेदक निर्वाचन क्षेत्र के चिंतामड़का में मतदान कर बाहर आते सीएम KCR

तेरास के कार्यकारी अध्यक्ष कल्वाकुंटला तारका रामाराव (KTR) ने पत्नी शैलीमा के साथ बंजारा हिल्स के नंदीनगर में GHMC कम्युनिटी हॉल में मतदान किया।


KTR ने पत्नी शैलीमा के साथ बंजारा हिल्स के नंदीनगर में GHMC कम्युनिटी हॉल में मतदान किया।

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी के कविता, पूर्व केंद्रीय मंत्री रेणुका चौधरी और एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी चुनावी मैदान में उतरे प्रमुख धुरंधरों में शामिल हैं। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन और के कविता उन प्रमुख लोगों में से हैं जिन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शुरू होते ही सुबह-सुबह वोटा डाला।

खम्मम लोकसभा सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार रेणुका चौधरी ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।


तेलंगाना के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रजत कुमार ने कहा, ‘‘पूरे तेलंगाना में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान प्रक्रिया जारी है। निजामाबाद में मतदान प्रक्रिया सुबह आठ बजे शुरू हुई। 2.97 करोड़ से अधिक मतदाता राज्य में 443 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे।

केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 145 कंपनियों के अलावा, 55,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किया गया है।

तेलंगाना विधानसभा अध्यक्ष पोचारम श्रीनिवास रेड्डी उनकी पत्नी पुष्पा

तेलंगाना के राज्यपाल ESL नरसिम्हन दंपत्ति ने सोमाजीगुड़ा, एमएस मक्ताल स्थित अंगनवाडी केंद्र में मतदान किया। उन्होंने कहा कि हर एक मतदाता मतदान कर वोटिंग प्रतिशत बढ़ायें।

तेलंगाना के राज्यपाल ESL नरसिम्हन दंपत्ति

हैदराबाद के पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार अपने परिवार के साथ मतदान किया। आप को बता दें कि पुलिस आयुक्त ने मतदान के दौरान खासा बंदोबस्त रखा है। संवेदनशील मतदान केंद्रों के निकट सुरक्षा पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।

हैदराबाद पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार व परिवार के सदस्य

AIMIM के मुखिया एवं हैदराबाद लोकसभा सीट से उम्मीदवार असदुद्दीन ओवेसी ने मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से उन्होंने तीन बार सांसद पद का चुनाव जीता है।

मताधिकार का उपयोग करते AIMIM के मुखिया एवं हैदराबाद लोकसभा सीट से उम्मीदवार असदुद्दीन ओवेसी ।

हैदराबाद लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार डॉ भगवंतराव ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। आप को बता दें कि हैदराबाद लोकसभा सीट से AIMIM असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरे हैं।

हैदराबाद लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार डॉ भगवंतराव ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

तेलंगाना लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कई मंत्रियों और विधायकों ने परिवार सदस्यों के साथ मताधिकार का उपयोग किया। इस क्रम में तेलंगाना विधानसभा अध्यक्ष पोचारम श्रीनिवास रेड्डी उनकी पत्नी पुष्पा ने कामारेड्डी जिला, बांसवाडा मंडल के पोचारम ग्राम में वोटिंग की।

निजामाबाद लोकसभा सीट से तेरास उम्मीदवार कल्वाकुंटला कविता ने पति के साथ मताधिकार का उपयोग किया। 

निजामाबाद में लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की तेरास उम्मीदवार कल्वाकुंटला कविता ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

सिद्दीपेट के विधायक टी हरीश राव

इनके अलावा प्रदेश वन एवं पर्यावरण, न्याय तथा धर्मस्व मंत्री अल्लोला इंद्रकरण रेड्डी ने अपने स्वगृह निर्मल जिले के एल्लापल्ली में परिवार के सदस्यों के साथ मतदान किया। वरंगल ग्रामीण जिला पर्वतगिरी में मंत्री एर्राबेल्ली दयाकर राव दंपत्ति ने मत डाला।

मंत्री इंद्रकरण रेड्डी

सिद्दीपेट के विधायक हरीश राव, नलगोंडा जिला असुमुला मंडल के इब्राहिमपेट में विधायक नोमुला नरसिम्हय्या , नारायणपेट जिला, शेरी वेंकटापुर में विधायक राजेंदर रेड्डी, जोगुलंबा जिला, पल्लूर ग्राम में आलमपुर विधायक डॉ वी एम अब्राहम, संगा संगा रेड्डी जिला, पटानचेरुवु में विधायक महिपाल रेड्डी, करीमनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से तेरास उम्मीदवार बोइनापल्ली विनोद कुमार ने परिवार के सदस्यों के साथ अपने मताधिकार का उपयोग किया।

मंत्री एर्राबेल्ली दयाकर

भद्राद्री कोत्तागुड़ेम जिले के अश्वारावपेट निर्वाचन मतदान केंद्र में बूथ एजेंट समय पर नहीं आने से मतदान देरी से शुरू हुआ है। इस दौरान मतदाताओं ने आक्रोश व्यक्त किया।

मतदान के लिए कतार में खड़े जूनियर NTR व  परिवार के सदस्य ।

जूनियर NTR और परिवार के सदस्यों जुबली हिल्स स्थित ओबुला रेड्डी पाठशाला में मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का उपयोग किया। हीरो अल्ल अर्जुन, सिने अभिनेता पोसानी कृष्ण मुरली ने कतार में खड़े रह कर मतदान किया। उधर, तेरास सांसद उम्मीदवार विनोद कुमार ने करीमनगर में वोट डाला। सिद्दीपेट जिला, दुब्बाक मंडल के कम्मरपल्ली में EVM बदले गये।

मतदान के लिए कतार में खड़े अल्लु अर्जुन 

राज्यभर में शांतिपूर्ण माहौल में मतदान के मद्देनजर पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं। उन्होंने पुलिस अधिकारियों के साथ हैदराबाद के संवदेनशील मतदान क्षेत्र पुराना शहर का दौरा किया। चारमीनार , मुसाबावली, पेट्लाबुरुज और पुराना पुल मतदान केंद्रों पर सुरक्षा इंतजाम का निरीक्षण किया। इस समय उन्होंने कहा कि ग्रेटर हैदराबाद की परिधि में 4 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में पुलिस बल तैनात किये गये हैं।

हैदराबाद पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार

कांग्रेस नेता एवं राज्यसभा सदस्य KVP रामचंद्र राव व उनकी पत्नी ने बंजारा हिल्स मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का उपयोग किया। इसके अलावा महबूबनगर जिलाधीश भवन के निकट मतदान केंद्र में जिलाधीश रोनाल्ड रॉस दंपत्ति ने मतदान किया।

कांग्रेस नेता एवं राज्यसभा सदस्य KVP रामचंद्र राव व उनकी पत्नी

तेलंगाना में लोकसभा चुनाव में 2 करोड़ 97 लाख 08 हजार, 599 वोटर अपना मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं और इसके लिए राज्यभर में 34 हजार 604 मतदान केंद्र बनाये जा चुके हैं। इस बार कुल 443 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। राज्यभर में 77,365 यूनिट्स, कंट्रोल यूनिट्स 41,051 और 43,894 VVPAT की व्यवस्था की की जा चुकी है। तेलंगाना में मतदान 11 अप्रैल तक जारी रहेगा। जबकि निजामाबाद में सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा।

राज्यभर में 4169 मतदान केंद्रों के लिए लाइव वेबकॉस्टिंग किया जा रहा है और सभी मतदान केंद्रों में वीडियो रिकार्डिंग होगी। शांतिपूर्ण मतदान के लिए चुनाव आयोग ने 410 फ्लाइंग स्क्वाड़, 393 स्टैटिक सर्वेलेन्स टीमें गठित की गई हैं। राज्यभर में 2,600 अति संवेदनशील और 5,749 संवेदनशील क्षेत्र चिन्हित किए गए हैं।

साथ ही राज्यभर में सुरक्षा इंतजाम के तहत 80 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया। साथ ही राजस्थान, कर्नाटक तथा झारखंड से करीब 9,700 पुलिसकर्मियों को यहां बुलाया गया है। इसके अलावा राज्यभर में 400 चेकपोस्ट भी बनाए गए हैं।

तेलंगाना में पिछले दिसंबर में हुए विधानसभा चुनावों के बाद सत्तारूढ़ टीआरएस को एआईएमआईएम के साथ गठबंधन से चुनाव में जीत की उम्मीद है, जबकि विपक्षी कांग्रेस और भाजपा कुछ चुनिंदा सीटों पर जीत को लेकर ध्यान केंद्रित कर रही है।

17 निर्वाचन क्षेत्रों में 443 उम्मीदवार (418 पुरुष और 25 महिलाएं) उम्मीदवार मैदान में हैं। 1504 ट्रांसजेंडर सहित 2.97 करोड़ से अधिक मतदाता राज्य में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। राज्य में कुल 34,604 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पांच संसदीय क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले 13 विधानसभा क्षेत्रों में उग्रवादियों द्वारा गड़बड़ी की आशंका के चलते सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा जबकि अन्य सभी लोकसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान चलेगा।

इसे भी पढ़ें:

लोकसभा चुनाव 2019: तेलंगाना में मतदान के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

निजामाबाद लोकसभा पर सभी की निगाहें टिकी हैं, क्योंकि 170 से अधिक किसानों सहित 185 उम्मीदवार इस सीट से चुनाव मैदान में हैं। हल्दी और लाल ज्वार के लिए लाभकारी मूल्य समेत अपनी मांगों की ओर ध्यान खींचने के लिए किसान चुनाव मैदान में उतरे हैं। बड़ी संख्या में उम्मीदवारों के बावजूद चुनाव आयोग ने ईवीएम (प्रत्येक बूथ में 12 ईवीएम) से निजामाबाद में मतदान कराने का फैसला किया है। बड़ी संख्या में उम्मीदवारों के चलते निजामाबाद सीट पर अन्य सीटों के मुकाबले मॉक पोलिंग में अधिक समय लगने की संभावना के चलते मतदान सुबह आठ बजे शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा।

Advertisement
Back to Top