हैदराबाद : तेलंगाना पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी हुई है। पंचायत चुनाव तीन चरणों में होंगे। तेलंगाना चुनाव कमीशनर नागिरेड्डी ने मंगलवार को मीडिया को यह जानकारी दी।

नागिरेड्डी आगे बताया कि पहले चरण की चुनावी प्रक्रिया 7 जनवरी को आरंभ होगी और 21 को समाप्त होगी। दूसरे चरण की प्रक्रिया 11 जनवरी को आरंभ होगी और 25 को समाप्त होगी। तीसरे चरण की पंचायत चुनाव की प्रक्रिया 16 जनवरी को आरंभ होगी और 30 को समाप्त होगी।

इसे भी पढ़ें:

पंचायत के चुनाव पर रोक को लेकर उच्च न्यायालय में ‘हाउज मोशन पिटीशन’ दायर

KCR का ऐलान : तेलंगाना में अगले हफ्ते जारी होगी पंचायत चुनाव की अधिसूचना

कमीशनर ने बताया कि चुनाव सुबह 7 बजे शुरू होगी और दोपहर 1 बजे समाप्त होगी। मतदान समाप्त होते ही मतगणना की जाएगी। कमीशनर ने यह भी बताया कि प्रथम चरण में 4480, दूसरे चरण में 4137 और तीसरे चरण में 4115 पंचायत के चुनाव होंगे।

अधिकारी ने बताया कि पंचायत चुनाव बैलेट पद्धति पर होगी। सभी राजनीतिक दलों को वोटरों की सूची दी जाएगी। प्रदेश में कुल 1,13,190 मतदान केंद्र स्थापित किये जाएंगे। कुल 12,732 पंचायत और 1,13,170 वार्ड है। कुल पंचायत के वोटरों की संख्या 1,49,52,058 है।

नागिरेड्डी ने बताया कि सरपंच चुनाव लड़ने वाले जनरल उम्मीदवार को दो हजार रुपये और एससी/एसटी उम्मीदवार को एक हजार रुपये डिपाजिट करना होगा। इसके अलावा वार्ड मेंबर को जनरल 500 रुपये और एससी,एसटी और बीसी उम्मीदवार को 250 रुपये जमा करना होगा जबकि वार्ड मेंबर 50 हजार रुपये खर्च कर सकते है।

उन्होंने यह भी बताया कि पांच हजार से कम जनसंख्या वाले गांव के उम्मीदवार को डेढ़ लाख रुपये और पांच हजार से अधिक गांव वाले उम्मीदवार को ढाई लाख रुपये खर्च कर सकते हैं। जबकि वार्ड मेंबर 50 हजार रुपये खर्च कर सकते है।

नागिरेड्डी ने बताया कि 19 पंचायतों को चुनाव नहीं हो रहे है। जबकि 15 पंचायत चुनाव के लिए अब और समय बाकि है। आज से चुनावी आचार संहिता लागू होगी।