हैदराबाद : राज्य में समयपूर्व चुनाव कराने की तैयारी होने के साथ ही विधानसभा भंग करने की उल्टी गिनती भी शुरू हो चुकी है। टीआरएस पार्टी से मिले विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक गुरुवार सुबह होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में समयपूर्व चुनाव का फैसला लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री की राशि के मुताबिक गुरुवार सुबह 6 से 7 बजे के बीच महत्वपूर्ण फैसलों के लिए अत्यंत अनुकूल समय है और उनके नक्षत्र और राशि के अनुरूप ग्रह रहेंगे। इसीलिए सीएम ने उस दौरान मंत्रिमंडल की बैठक करने का फैसला किया है।

राज्य सरकार के मुख्य सचिव एस.के. जोशी, विधानसभा सचिव नरसिम्हा चार्युलु ने मंगलवार मध्याह्न राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन के साथ बैठक की, वहीं राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी रजत कुमार ने सरकार के मुख्य सचिव से मुलाकात की।

दूसरी तरफ, टीआरएस प्रमुख केसीआर ने चुनाव प्रचार कार्यक्रम की तैयारी कर ली है। लाखों लोगों की मौजूदगी में आयोजित प्रगति निवेदना सभा के 48 घंटे पूरे होने से पहले ही हुस्नाबाद में विशाल जनसभा की तैयारी शुरू कर दी है। अगर सबकुछ तय कार्यक्रम के मुताबिक होता गया तो मुख्यमंत्री शुक्रवार को हुस्नाबाद जनसभा के जरिए चुनाव प्रचार की शुरूआत करेंगे।

इसे भी पढ़ें :

केसीआर को दिल्ली की चमचागिरी मंजूर नहीं, कह दी बड़ी बात

मंत्रिमंडल की बैठक में विधानसभा भंग करना लगभग तय होने के मद्देनजर मंत्रिमंडल की बैठक के लिए जरूरी तैयारियां आम प्रशासनिक विभाग ने कर ली है। सभी मंत्रियों से गुरुवार सुबह हैदराबाद में रहने के लिए सूचना भेज दी गई है।

राज्य सरकार के सचिव एस.के. जोशी, मुख्यमंत्री कार्यालय के मुख्य सचिव नरसिंग राव, सरकार के मुख्य सलाहकार राजीव शर्मा, विधानसभा सचिव वी. नरसिम्हा चार्युलू ने मंगलवार को राज्यपाल से भेंट की। इस मुलाकात में विधानसभा भंग करने का निर्णय और उसके बाद अनुसरण किए जाने वाले विधि-विधान पर चर्चा होने की खबर है।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्यपाल कार्यालय के मुख्य सचिव हरप्रीत सिंह सहित चार अन्य अधिकारियों के एक बार फिर से राज्यपाल से भेंट करने की भी खबर है।

बताया जाता है कि केंद्रीय चुनाव आयोग कार्यालय के एक अधिकारी ने राज्य सरकार को तेलंगाना में विधानसभा रद्द करने पर दिसंबर में निश्चित रूप से चुनाव कराए जाने की जानकारी दी है। मुख्यमंत्री केसीआर के आदेश पर सरकार के मुख्य सलाहकार राजीव शर्मा, करीमनगर के सांसद बी. विनोद पिछले एक सप्ताह से इसी काम में लगे हुए हैं।

मुख्य चुनाव अधिकारी की मुख्य सचिव से भेंट

तेलंगाना राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी रजत कुमार ने मंगलवार को मुख्य सचिव एस.के. जोशी से भेंट की। इस मौके पर रजत कुमार ने एक अतिरिक्त सीईओ पोस्ट पर आईएएस अधिकारी को नियुक्त करने और संयुक्त सीईओ, डिप्टी सीईओ केसाथ और 18 पदों की भर्ती करने की अपील की है। इसपर सरकार ने अपनी मंजूरी भी दे दी है।

पुलिस विभाग की समयपूर्व तैयारी

राज्य में समयपूर्व चुनाव की तैयारियों को देखते हुए राज्य पुलिस विभाग ने उसके अनुरूप अपने प्लान, पुलिस बलों की संख्या और पुलिसकर्मचारियों की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया है। बताया जाता है कि बेटालियन विभाग को पुलिस विभाग से चुनाव के लिए तैयार रहने और जरूरी कार्ययोजना बनाने के लिए मौखिक निर्देश मिले हैं।

इसे भी पढ़ें :

‘प्रगति निवेदना सभा’ की रैली में लुटाई गई नकली करेंसी, लोगों के बीच अफरातफरी

सभी काम इसी मंदिर से होते हैं शुरू

मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव अपना कोई भी काम सिद्दीपेट के निकट कोनायपल्ली में पूजा करने के बाद ही शुरू करते हैं। मुख्य रूप से राजनीति से जुड़ा काम। केसीआर पहली बार विधायक चुने जाने से पहले उनका यह सेंटीमेंट है। टीआरएस की स्थापना से पहले भी इसी मंदिर में पूजा करने के बाद उन्होंने करीमनगर में जनसभा की थी। वर्ष 2009 में इसी मंदिर में पूजा करने के बाद आमरण अनशन पर बैठे थे।

विधानसभा के भंग होने की खबरों के बीच टीआरएस प्रमुख ने विस्तृत रणनीति तैयार कर ली है। इसी के तहत पार्टी के सभी विधायकों को सरकारी कार्यक्रमों का उद्घाटन और आधारशिलाओं का कार्यक्रम को बुधवार तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को विधानसभा रद्द होने की स्थिति में राज्य के 119 विधायक अपना पद खो देंगे। मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल कार्यवाहक सरकार में काम करेंगे।

टीआरएस सूत्रों के मुताबिक अगले 2-3 दिन में 10 जनसभाओं की तारीखें और सभास्थल तय किए जाएंगे। जरूरत पड़ने पर एक दिन 2 से 3 सभाएं करने की तैयारी कर रहे हैं केसीआर। इसी के तहत उन्होंने सभी मंत्रियों व वरिष्ठ नेताओं को सभा आयोजन पर 24 घंटे के भीतर सुझाव देने को कहा है।

बताया जाता है कि केसीआर ने मंगलवार को नलगोंडा, महबूब नगर, निजामाबाद और वरंगल के मुख्य नेताओं व मंत्रियों के साथ चर्चा की। इस महीने के अंत तक 20 से अधिक जनसभाओं की तैयारी की जा रही है। प्रगति निवेदना सभा के बाद अपने फार्म हाउस पहुंचे सीएम केसीआर के समयपूर्व चुनाव को लेकर मंत्री हरिश राव के साथ करीब 2 घंटे तक चर्चा करने की खबर है।