सैन फ्रांसिस्को : फेसबुक ने सोमवार को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के कई अपडेट्स की घोषणा की, जो वास्तविक कंटेंट और लॉयल व्यूअरशिप पर केंद्रित इसके वीडियो रैंकिंग सिस्टम को बदल देंगे।

फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजमेंट निदेशक डेविड मिलर ने कहा, "अगले कुछ महीनों में लागू होने वाले रैंकिंग अपडेट्स उन वीडियोज को वरीयता देंगे जिन्हें लोग तलाश करते हैं।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर वीडियो रैंकिंग पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने वाले तीन तत्वों- वफादारी और उद्देश्य, वीडियो और देखने का समय तथा वास्तविकता पर ज्यादा ध्यान देगा।

ये भी पढ़ें: Facebook dating : अब अपने सीक्रेट क्रश से जुड़िए ‘फेसबुक डेटिंग’ पर, इस तरह बनाएं रोमांटिक रिश्ता

फेसबुक वीडियो की रैंकिंग देने में ज्यादा व्यूअर्स को कम से कम तीन मिनट रोकेगा, जिसमें पहले व्यूअर्स की ध्यान सिर्फ एक मिनट मिलता था।

व्यूअरशिप के समय में समय के बदलाव से फेसबुक के ऐसे वीडियो को पुरस्कार देने के उद्देश्य का संकेत मिलता है जो अधिक जुड़े हुए और वफादार प्रशंसक बनाने में सक्षम हैं।

फेसबुक के रैंकिंग सिस्टम में वरीयता पाने के लिए वीडियोज के लिए वास्तविकता मुख्य भूमिका निभाएगी। फेसबुक ने कहा कि नए कदम वीडियो क्रिएटर की मदद करने के लिए उठाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: फेसबुक बंद करने जा रहा है यह एप, जानिए क्या थे इसके फायदे