नई दिल्ली : सैमसंग इंडिया ने मंगलवार को अपनी नई सॉलिड स्टेट ड्राइव (एसएसडी) लाइनअप सैमसंग 860 क्यूवीओ एसएसडी का अनावरण किया, जिसमें चार टेराबाइट (टीबी) तक की स्टोरेज क्षमता है।

कंपनी के हाई-डेंसिटी 4-बिट मल्टी-लेवल सेल (एमएलसी) एनएएनडी फ्लैश आर्किटेक्चर पर बना 860 क्यूवीओ का लक्ष्य टीबी क्षमताओं को और सुलभ बनाना है।

सैमसंग इंडिया के आईटी एंड मोबाइल एंटरप्राइजेज बिजनेस के उपाध्यक्ष सुकेश जैन ने कहा, "उपभोक्ता आज ज्यादा रिजोल्यूशन की फाइल्स बना रहे हैं, शेयर कर रहे हैं और उपयोग कर रहे हैं। इसलिए स्टोरेज डिवाइसेज के मामले में ज्यादा क्षमता और बेहतर प्रदर्शन की डिवाइसेज की मांग बढ़ी है। इन फाइल्स में ग्राफिक इंटेंसिव गेम्स और 4के वीडियोज भी हैं।"

मुख्यधारा के पीसी उपयोगकर्ता बड़ी मल्टीमीडिया का उपयोग करते हैं और उन्हें उनके स्टोरेज को अक्सर बढ़ाने की जरूरत पड़ती है।

यह भी पढ़ें : सैमसंग ने फोल्डेबल स्मार्टफोन से परदा हटाया, कही ये बड़ी बात

सैमसंग ने कहा कि '860 क्यूवीओ' सबसे ज्यादा प्रचलित लैपटॉप और डेस्कटॉप्स के लिए परफेक्ट है, क्योंकि आम तौर पर उपयोग किए जाने वाले सीरियल एडवांस्ड टेक्नोलॉजी अटैचमेंट (एसएटीए) इंटरफेस और 2.5 इंच के फोर्म फैक्टर पर आधारित है।

भारत में '860 क्यूवीओ' जनवरी 2019 से उपलब्ध होगा। और एक टीबी के मॉडल की शुरुआती कीमत 11,249 रुपये होगी, दो टीबी स्टोरेज की कीमत 18,749 रुपये और चार टीबी स्टोरेज डिवाइस की कीमत 37,499 रुपये होगी।