नई दिल्ली : 'एंड्रॉयड वन' स्मार्टफोन की अपनी लाइन-अप को बढ़ाते हुए चीनी मोबाइल निर्माता श्याओमी ने बुधवार को भारत में 16,999 रुपये की कीमत वाले 'एफआई ए2' फोन लॉन्च किया।गूगल द्वारा ऐड्रॉयड सिस्टम के लिए निर्मित यह फोन उनके उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है जो पहली बार फोन खरीदेंगे।

एंड्रॉयड वन और गूगल की साझेदारी के तहत यह फोन गूगल फोटोज के जरिए अधिक मात्रा में फोटो को स्टोर कर सकता है। श्याओमी इंडिया के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मनू जैन ने कहा, "हम अपने मेक इन इंडिया के वादे को मजबूत कर रहे हैं। एमआई ए2 के सभी यूनिट का निर्माण भारत में ही होगा।"

यह भी पढ़ें : शाओमी ने लॉन्च की स्मार्ट टीवी की और रेंज, कमाल के हैं ये फीचर्स

यह फोन 'एमआई डॉट कॉट' पर ब्लैक, गोल्ड, लेक ब्लू और रोस गोल्ड रंग में उपलब्ध होगा। नौ अगस्त से उपभोक्ता अमेजोन पर इसे प्री-ऑर्डर कर सकेंगे। 'एमआई डॉट कॉट', 'अमेजोन डॉट इन' और एमआई के होम स्टोर पर 16 अगस्त से इसकी साप्ताहिक बिक्री शुरू होगी।

'एफआई ए2' में 12 एवं 20 एमपी आर्टिफिसियन इंटेलिजेंस (एआई) डुअल रियर कैमरा और 20 एमपी को फ्रंट कैमरा होगा। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर के साथ क्वालकॉम आर्टिफिसियन इंटेलिजेंस इंजन (एआईई) भी शामिल है।

यह भी पढ़ें : श्याओमी रेडमी 4 : कम कीमत में अत्याधुनिक स्मार्टफोन

फोन में 5.99 इंच की फुल स्क्रीन डिसप्ले होगा, जिसमें 2.5 डी का गोरिल्ला ग्लास 5 लगा होगा। इसमें एंड्रॉयड 8.1 ओरियो दिया गया है और 6 जीबी का रैम उपभोक्ताओं को अपनी ओर आकर्षित जरूर करेगा।