हैदराबाद : भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली नाबाद (94) और केएल राहुल (62) रन की शानदार पारी के बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में 6 विकेट से मात देकर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। वेस्टइंडीज द्वारा जीत के लिए दिए 208 रन के लक्ष्य को भारत ने 6 विकेट और 8 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

विराट कोहली ने 50 गेंद में नाबाद 94 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 6 छक्के जड़े। वहीं उनका साथ केएल राहुल ने 40 गेंद में 62 रन की पारी खेलकर दिया। उनके अलावा रिषभ पंत ने 18, रोहित शर्मा ने 8 और श्रेयस अय्यर ने 4 रन का योगदान दिया। भारत की वेस्टइंडीज के खिलाफ यह टी-20 में लगातार सातवीं जीत है।

इससे पहले कप्तान विराट कोहली ने यहां राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में शुक्रवार को खेले जा रहे पहले टी-20 मैच में टॉस जीतकर वेस्टंडीज को बल्लेबाजी का न्योता दिया है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी कैरेबियाई टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 207 रन बनाए।

जवाब में भारत के लोकेश राहुल और विराट कोहली क्रीज पर हैं। रोहित शर्मा 8 रन बनाकर आउट हुए। खैरी पिएरे की गेंद पर हेटमायर ने उनका कैच लिया।

टी-20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने चहल।
टी-20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने चहल।

टी-20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने चहल

इससे पहले विंडीज के लिए शिमरॉन हेटमायर ने सबसे ज्यादा 56 रन की पारी खेली। युजवेंद्र चहल ने दो विकेट लिए। चहल भारत के लिए टी-20 में सबसे ज्यादा 52 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने रविचंद्रन अश्विन की बराबरी की। चहल ने 52 विकेट के लिए 35 और अश्विन ने 46 मैच खेले।

चाहर नें दिलाई पहली सफलता

दीपक चाहर ने टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई। वे वेस्टइंडीज के दो खिलाड़ियों के पवेलियन का रास्ता दिखाने में कामयाब हुए। दूसरे ओवर में ही दीपक चाहर लैंडल सिमन्स को 2 रन के स्कोर पर विकेट के पीछे रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करा दिया। जबकि एविन लुईस (40) को दीपक ने 6वें ओवर में एलबीडब्ल्यू आउट किया।

वेस्टइंडीज को हाल ही में अफगानिस्तान ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 2-1 से मात दी थी वहीं भारत इसी अंतर से बांग्लादेश को टी-20 सीरीज हरा कर इस सीरीज में उतर रही है।

संजू सैमसन और मनीष पांडे को कोहली ने फिर बेंच पर बैठाया है। वहीं विंडीज के कप्तान केरन पोलार्ड ने निकोलस पूरन और कीमो पॉल जैसे खिलाड़ियों को अंतिम-11 में जगह नहीं दी है।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक चहर और भुवनेश्वर कुमार।

वेस्टइंडीज : केरन पोलार्ड (कप्तान), शेल्डन कॉटरेल, शिमरन हिटमायेर, जेसन होल्डर, ब्रेंडन किंग, इविन लुइस, खारी पीएरे, दिनेश रामदीन, लेंडल सिमंस, हेडन वॉल्श जूनियर, किसरिक विलियम्स