नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को जानकारी दी है कि आगामी विंडीज दौरे के लिए सीनियर चयन समिति की शुक्रवार को होने वाली बैठक स्थागित कर दी गई है।

बोर्ड ने हालांकि बैठक की नई तारीख के बारे में नहीं बताया है, लेकिन संभवत: यह बैठक शनिवार यानि 20 जुलाई को हो सकती है।

बीसीसीआई ने कहा, "मुंबई में शुक्रवार को चयन समिति की बैठक नहीं है। अगली तारीख जब भी तय होगी इसके बारे में जानकारी दे दी जाएगी।"

ऐसी खबरें हैं कि प्रशासकों की समिति (सीओए) के चयन संबंधित बैठक के नियम बदलने के कारण बीसीसीआई अधिकारी खफा हैं और इसलिए इस बैठक को स्थागित किया गया है क्योंकि नियम बदलने के कारण कुछ बदलाव होने हैं।

इसे भी पढ़ें

वर्ल्डकप के बाद वेस्टइंडीज दौरे पर जाएगी टीम इंडिया, विराट और बुमराह को  मिला आराम

सीओए ने साफ कहा है कि बोर्ड के सचिव अब चयन समिति की बैठक के कन्वेनर नहीं होंगे न ही समिति को किसी तरह की मंजूरी के लिए सचिव या बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) की मंजूरी लेनी होगी। सीओए ने कहा, 'सीओए को जानकारी मिली है कि सचिव का चयन और चयन समिति की बैठकों में भाग लेने का काम बीसीसीआई के नए संविधान के लागू होने के बाद भी जारी रहता है. इसी तरह चयन समितियां सचिव को ईमेल भेजना जारी रखती है ताकि वे अपनी यात्रा की व्यवस्था कर सकें और क्रिकेट मैच देख सकें. चयन समिति को टीम में किए गए किसी भी चयन या बदलाव के लिए सचिव या सीईओ से अनुमति लेने की कोई जरूरत नहीं है.'

आगे कहा गया, 'विदेश दौरों को छोड़कर संबंधित चयन समितियों के अध्यक्ष चयन समितियों की बैठकों, पुरुषों की चयन समिति, जूनियर चयन समिति और वुमन्स सिलेक्शन कमेंटी की बैठकों को आयोजित कर सकेंगे।' सीओए ने विदेश दौरों के मामले में साथ ही यह भी कहा है कि प्रशासनिक प्रबंधक बैठकों के प्रभारी होंगे।

क्रिकेट संचालन समिति ने कहा, 'विदेशी दौरों पर, प्रशासनिक प्रबंधक बीसीसीआई के संविधान के अनुसार बैठकें आयोजित कर करेंगे। लेकिन न तो कोई अधिकारी और न ही सीईओ किसी भी क्रिकेट समिति की बैठकों में शामिल होंगे।'

इससे पहले प्रशासकों की समिति ने क्रिकेटरों के विदेशी दौरों पर उनकी पत्नियों और गर्लफ्रेंड्स के जाने का फैसला करने का अधिकार टीम इंडिया के कप्तान और कोच को दे दिया। सीओए के ताजा आदेश के मुताबिक अब कोच और कप्तान ये फैसला लेंगे कि विदेशी दौरे पर खिलाड़ियों की पत्नियां और गर्लफ्रेंड्स जाएंगी या नहीं।