लंदन : विश्व कप 2019 में विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया का सेमीफाइनल में मुकाबला न्यूजीलैंड से मुकाबला होने जा रहा है। 2008 में खेले गए अंडर 19 विश्व कप में खेले गए मैच की तरह विराट कोहली एक बार फिर अपना कारनामा दोहराना चाहेंगे। 9 जुलाई को देखना होगा कि कौन सी टीम लॉर्ड्स में फाइनल खेलने के लिए पहुंचती है और कौन मायूस होता है।

वैसे 44 साल बाद भारत-न्यूजीलैंड की टीम इस मैदान पर खेलने जा रही है। हालांकि दोनों टीमें इस विश्व कप में एक बार भी नहीं आपस में नहीं खेल पाईं हैं। दोनों टीमों का लीग मैच बारिस की भेंट चढ़ गया था।

विराट कोहली की टीम का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा ।
विराट कोहली की टीम का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा ।

जब विश्व कप के सेमीफाइनल में विराट कोहली की टीम इंडिया और केन विलियमसन की न्यूजीलैंड आपस में टकराएंगी तो 2008 के कारनामे को दोहराने की बड़ी चुनौती होगी। उस मैच में भारत ने डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 3 विकेट से जीत हासिल की थी।

ऐसे हुई थी टक्कर

2008 में खेले गए अंडर 19 विश्व कप में कोहली और विलियमसन की कप्तानी में दोनों देशों की टीम खेलने उतरी थी। उस विश्व कप में न्यूजीलैंड की टीम ग्रुप ए में थी जबकि भारत को ग्रुप बी में रखा गया था। दोनों टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया था जिसमें भारत ने डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 3 विकेट से जीत हासिल की थी।

विश्व कप में दोनों देशों की टीमें आठ बार एक दूसरे के खिलाफ खेल चुकी हैं।
विश्व कप में दोनों देशों की टीमें आठ बार एक दूसरे के खिलाफ खेल चुकी हैं।

विश्व कप का यह है आंकड़ा

विश्व कप में दोनों देशों की टीमें आठ बार एक दूसरे के खिलाफ खेलीं, जिसमें कीवी टीम का पलड़ा भारी रहा। दोनों टीमों के बीच विश्व कप में अब तब खेले गए कुल आठ मुकाबलों में टीम इंडिया ने तीन में जीत दर्ज की है, जबकि न्यूजीलैंड के खाते में चार जीत गई है। वहीं, एक मुकाबला बारिश की वजह से रद्द रहा है।

यहां आगे है टीम इंडिया

एकदिवसीय क्रिकेट में दोनों टीमों का आंकड़ा देखा जाय तो भारत का पलड़ा ज्यादा भारी है। दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 106 वनडे मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 55 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि न्यूजीलैंड को 45 मैचों में जीत मिली है। एक मैच टाई रहा है और पांच मैच रद्द हुए हैं।