नई दिल्ली भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां 49.5 ओवर में 252 रन बनाये। अंबाती रायुडु ने भारत की तरफ सर्वाधिक 90 रन बनाये जबकि हार्दिक पंड्या और विजय शंकर ने 45-45 रन का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से मैट हेनरी ने 35 रन देकर चार और ट्रेंट बोल्ट ने 39 रन देकर तीन विकेट लिये।

धोनी के आउट होने के बाद जूझते दिखाई दिए रायडू

धोनी के विकेट गिरने के वक्त क्रीज पर अंबाती रायडू जूझते दिखाई दिए, लेकिन विजय ने धोनी के आउट होने के बाद दूसरी गेंद पर ट्रेंट बोल्ट को चौका लगा दिया। टीम इंडिया की हालत इस कदर खराब हो गई थी कि 19वें ओवर में जाकर 50 रन पूरे करवाए। उस समय वे 36 गेंदों पर 20 रन बना चुके थे। वहीं रायडू 38 गेंदें खेल कर केवल 12 रन बना सके थे।

93 रनों की कीमती पार्टनरशिप

विजय शंकर और अंबाती रायडू की पार्टनरशिप तब टूटी जब विजय शंकर महज 45 रन ही बना पाए थे तभी वे रनआउट हो हुए। विजय ने 32वें ओवर में कॉलिन मुनरो की गेंद पर शॉर्ट मिडविकेट की तरफ शॉट लगया। विजय ने दो कदम रन लेने के लिए बढ़ाए जबकि अंबाती रायडू गेंद की तरह ही देखते हुए दौड़ गए और विजय को नॉन स्ट्राइकर एंड पर दौड़ना पड़ा। जेम्स नीशाम का थ्रो विकेट पर नहीं लगा लेकिन मुनरो ने गेंद वापस विकेट पर फेंककर गिल्लियां गिरा दी और विजय आउट हो गए।

ऐसे गिरे विकेट

भारत को चौथा और बड़ा झटका तब लगा जब एमएस धोनी ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर बोल्ड हो हुए। धोनी ने 6 गेंदों पर केवल एक रन बना सके और पैवेलिन वापस लौट गए। इस समय भारत का स्कोर 18 रन था।

तीसरा विकेट शुभमन गिल का गिरा। इस समय टीम इंडिया का स्कोर 7 ओवर में 17 रन था। गिल ने 11 गेंदो पर 7 रन बनाए।

शिखर धवन

शिखर धवन ट्रेंट बोल्ट की गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाने के चक्कर में कैच आउट हो गए। धवन का कैच मैट हेनरी ने लिया।इस समय भारत का स्कोर 12 रन ही था।

रोहित शर्मा

पहला विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरा। दरअसल मैट हेनरी की सीधी गेंद को रोहित शर्मा समझ नहीं सके और क्लीनबोल्ड हो गए। इस समय भारत के खाते में 8 रन ही जुड़े थे।

इंडिया पहले ही सीरिज जीत चुका है।
इंडिया पहले ही सीरिज जीत चुका है।

इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी की भारतीय टीम में वापसी हुई है। वह पिछले दो मैचों में मांसपेशियों में खिंचाव के कारण नहीं खेले थे। दिनेश काíतक को बाहर जाना पड़ा है। इसके अलावा भारत ने दो और बदलाव किए हैं। कुलदीप यादव और खलील अहमद के स्थान पर विजय शंकर तथा मोहम्मद शमी को अंतिम-11 में शामिल किया गया है।

पिछले मैच में टीम इंडिया हार गई थी।
पिछले मैच में टीम इंडिया हार गई थी।

न्यूजीलैंड ने अपनी पिछले मैच की विजयी टीम में सिर्फ एक बदलाव किया है। मार्टिन गुप्टिल के स्थान पर कोलिन मनुरो को टीम में जगह मिली है। गुप्टिल चोट के कारण यह मैच नहीं खेल रहे हैं।

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, अंबाती रायडू, हार्दिक पांड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), कोलिन मनुरो, रॉस टेलर, हेनरी निकोलस, टॉम लाथम (विकेटकीपर), जेम्स नीशाम, कोलिन डी ग्रांडहोम, मैट हेनरी, मिशेल सैंटनर, टॉड एसले और ट्रैंट बाउल्ट।