नई दिल्ली : साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला ने सबसे कम पारियो शतक लगाने का रिकॉर्ड कायम किया है। इससे पहले ये रिकॉर्ड भारतीय टीम के कैप्टन विराट कोहली के नाम था। अमला ने यह कारनामा पोर्ट एलिजाबेथ में पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे मैच किया। इस मैच में उन्होंने 108 रन की नाबाद पारी खेली। हालांकि उनकी यह पारी अफ्रीकन टीम को जीत नहीं दिला पाई।

167 पारियों में पूरे किए 27 शतक

अगर बात आंकड़ो की करें तो हाशिम अमला ने वनडे इंटरनेशनल की 167 पारियों में अपने 27 शतक पूरे किए हैं। इससे पहले विराट कोहली ने 169 पारियों में इतने शतक जड़े थे। खास बात है कि सबसे तेज 26 शतक जमाने का रिकॉर्ड भी अमला के ही नाम है और उन्होंने यह रिकॉर्ड भी विराट को ही पीछे छोड़कर अपने नाम किया था। उस वक्त हाशिम अमला ने केवल 154 पारियों में 26 सेंचुरी पूरे किए थे, जबकि विराट ने 166 पारियों में इतने शतक लगाए थे।

इसे भी पढ़ें : अमला दो शतक लगाकर भी हारने वाले पहले बल्लेबाज

12 पारियों के बाद सेचुरी लगाने में कामयाब हुए अमला

बता दें कि हाशिम अमला 12 पारियां खेलने के बाद पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में शतक लगाने में कामयाब हुए हैं। इसके पहले उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 110 रन की नॉट आउट पारी खेली थी जो उनका 26 वनडे शतक था। यह मैच साल 2017 में किंबरले में खेला गया था।

इसके अलावा विराट के इन रिकॉर्ड को भी तोड़ चुके हैं अमला

वनडे इतिहास में सबसे तेजी से 5 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड भी हाशिम अमला के नाम है। अमला ने यह कारनामा 101 इनिंग्स में किया है। यह रिकॉर्ड भी उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली (114 इनिंग्स) को पीछे छोड़कर बनाया था।