रोस्तोव आन दोन : खिताब के प्रबल दावेदारों में शुमार पांच बार की चैम्पियन ब्राजील को आज विश्व कप के उसके पहले मुकाबले में स्विटजरलैंड ने 1-1 से ड्रा पर रोक दिया। विश्व कप में 1978 के बाद यह पहली बार हुआ है जब ब्राजील की टीम शुरूआती मुकाबला जीतने में नाकाम रही। पहले हाफ में दबाव बनाने वाली ब्राजील ब्रेक के बाद लय कायम नहीं रख सकी।

नेमार एंड कंपनी ने कई अच्छे मूव जरूर बनाये, लेकिन गोल में तब्दील करने में नाकाम रहे। दूसरी ओर स्विटजरलैंड के गोलकीपर योन सोमेर ने जबर्दस्त मुस्तैदी का प्रदर्शन करते हुए कई गोल बचाये जिनमें अतिरिक्त समय में ब्राजील को मिली फ्रीकिक पर नेमार का शाट शामिल था। इसके साथ ही ग्रुप आफ डैथ' कहे जा रहे ग्रुप ई में सर्बिया की टीम कोस्टा रिका पर मिली जीत के साथ शीर्ष पर है।

उलटफेरों से भरे पहले दौर में मौजूदा चैम्पियन जर्मनी को मैक्सिको ने एक गोल से हरा दिया जबकि लियोनेल मेस्सी की अर्जेंटीना को आइसलैंड ने ड्रा पर रोक दिया। ब्राजील ने पहले हाफ में फिलीपे काउटिन्हो के 17वें मिनट में किये गए गोल की मदद से हाफटाइम तक 1-0 से बढत बना ली थी, लेकिन एक गोल गंवाने के बाद भी ब्लादीमिर पेटकोविच की स्विटजरलैंड टीम ने संयम नहीं खोया और मौके का इंतजार किया।

इसे भी पढ़ें :

फीफा विश्व कप : स्विट्जरलैंड के खिलाफ जीत के लिए ब्राजील को बहाना होगा पसीना

उसके लिये बराबरी का गोल स्टीवन जुबेर ने 50वें मिनट में दागा। पिछले विश्व कप में जर्मनी के हाथों सेमीफाइनल में 7-1 से शर्मनाक हार झेलने वाली ब्राजीली टीम ने लगातार आक्रामक खेल दिखाया और 17वें मिनट में काउटिन्हो के गोल के दम पर बढत बनाने में कामयाब रही। बाक्स के बायीं ओर मिली गेंद पर बार्सीलोना के इस स्ट्राइकर ने तूफानी शाट लगाया और विरोधी गोलकीपर उसे रोकने में पूरी तरह से नाकाम रहे।

ब्रेक से पहले आखिरी मिनट में नेमार के पास गोल करने का सुनहरा मौका था, लेकिन थियागो सिल्वा से मिले पास पर वह गोल करने में नाकाम रहे। दुनिया के इस सबसे महंगे खिलाड़ी को पहले हाफ में स्विस खिलाड़ियों ने बांधे रखा। दूसरे हाफ के पांचवें ही मिनट में जुबेर ने शेरदान शाकिरी के कार्नर पर स्विटजरलैंड के लिये बराबरी का गोल दाग दिया। ब्राजीली खिलाड़ियों ने शिकायत भी की कि जुबेर ने डिफेंडर मिरांडा को धक्का दिया था लेकिन मैक्सिको के रैफरी सेजार रामोस ने इसे खारिज कर दिया