पेरिस : क्ले कोर्ट के बादशाह और वल्र्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल आज 11वीं बार फ्रेंच ओपन खिताब अपने नाम करने के इरादे से उतरेंगे। फाइनल मुकाबले में नडाल आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम से भिड़ेंगे।

थीम पहली बार किसी भी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं। वह 1995 के बाद से किसी भी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में पहुंचने वाले पहले आस्ट्रियाई खिलाड़ी हैं।

थीम के लिए यह खिताबी मुकाबला आसान नहीं होगा क्योंकि सामना उस खिलाड़ी से है जो लाल बजरी पर अपनी बादशाहत का लोहा सालों से मनावता आ रहा है। मौजूदा विजेता नडाल 10 बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीत चुके हैं। यह उनका 11वां फाइनल है, इससे पहले उन्होंने जब भी फ्रेंच ओपन में कदम रखा है, जीत हा हासिल की है।

वह किसी भी एक ग्रैंड स्लैम के फाइनल में जगह बनाने के मामले में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के बराबर पहुंच गए हैं। दोनों खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा 11-11 बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में जगह बनाई है। फेडरर ने 11 बार विबंलडन के फाइनल में प्रवेश किया है।

थीम हालांकि इस मैच में आत्मविश्वास और मानसिक बढ़त के साथ उतरेंगे। उन्होंने हाल ही में एटीपी वल्र्ड टूर मास्टर्स 1000 मेड्रिड टूर्नामेंट के क्र्वाटर फाइनल में नडाल को मात दी थी। थीम ने नडाल को 7-5, 6-3 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। इस जीत से थीम को आत्मविश्वास मिला होगा और इसी को दोहारने की ख्वाहिश भी देख रहे होंगे।

इसे भी पढ़ें :

महिला एशिया कप : भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया

दोनों के बीच 2014 से अभी तक नौ मैच हुए हैं जिसमें तीन बार थीम को जीत मिली तो वहीं छह बार नडाल हावी रहे हैं। रोलां गैरों पर नडाल और थीम की यह दूसरी भिड़ंत है। दोनों 2017 के सेमीफाइनल में भिड़ चुके हैं जहां नडाल जीते थे।

फाइनल में हालांकि नडाल को रोकने के लिए थीम को कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि नडाल इस समय शानदार फॉर्म में हैं। पिछले मैच में उन्होंने अर्जेटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो को जिस अंदाज में शिकस्त दी वो बताता है कि नडाल इस समय बेहतरीन टेनिस खेल रहे हैं।

हालांकि थीम ने भी अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन नडाल जैसा प्रतिद्वंद्वी अभी तक उनके सामने नहीं आया है। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या थीम नडाल को 11वें फ्रेंच ओपन खिताब से दूर रख पाते हैं या नहीं।