ओवल: अंडर 19 क्रिकेट विश्वकप में भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 203 रनों से करारी शिकस्त देकर फाइनल में अपनी जगह बनाई। फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से तीन फरवरी को होगा।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 272 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज शुभमान गिल ने 94 गेंदों में 7 चौंकों की मदद से शानदार 102 रन बनाए, जबकि भारतीय टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ ने 41 और मनोज कालरा ने 47 रनों का महत्वपूर्ण शुरूआती योगदान दिया।

पृथ्व शॉ को 41 रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर रन पर मुहम्मद मुसा ने रनआउट किया, जबकि मनोज कालरा मुहम्मद मुसा की गेंद पर रोहेल को कैच देकर 47 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर पविलयन लौट गये। बाद में तीसरे बल्लेबाज के रूप में मैदान में पहुंचे शुभमान गिल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा।

उन्होंने केवल 94 गेंदों में 7 चौकों की मदद से यह 102 रन बनाए। उसी तरह से हार्विक देसाई ने 20 रन बनाए, जबकि अनुकुल सुधाकर रॉय ने 33 रनों का योगदान दिया। बाकी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए और निर्धारित 50 ओवर में भारतीय टीम 9 विकेट खोकर 272 रन बना पाई।

273 रनों के लक्ष्य के साथ बल्लेबाजी करने उतरे पाकिस्तान की शुरूआत उतनी अच्छी नहीं रही और उसके सलामी बल्लेबाज इमरान शाह 2 रन, मुहम्मद जौद आलम 7 रन बनाकर पविलियन लौट गए। उसी तरह, तीसरे क्रम में बल्लेबाजी करने पहुंचे रोहेल नजीर 14 रन बनाकर क्रीज पर है, लेकिन दूसरी छोर से अली ज़र्याब, अम्मद आलम और मोहम्मद ताहा क्रमश: 1, 4 और 4 रन बनाकर आउट हो गये।

पाकिस्तान 17.5 ओवर में पांच विकेट खोकर 37 रन बना लिये हैं। वर्तमान में रोहेल नजीर और साद खान क्रीज पर हैं। मुहम्मद मुसा ने 4 विकेट और अर्शद इकबाल ने 3 विकेट लिये, जबकि शाहीन शाहीन अफरीदी ने 1 विकेट लिया।

भारत की तरफ से इशान पोरेल ने 6 ओवर में 4 विकेट झटकते हुए एक तरह से पाकिस्तान की कमर तोड़ दी है। शिवा सिंह ने भी मुहम्मद ताहा को आउट किया।

पाकिस्तान के नाजिर ने भी अपना विकेट खोया, नाजिन 39 गेंदों में 18 रन बनाकर कैचनआउट हुए। इस विकेट के बाद पाकिस्तान के लिए मैच में वापसी लगभग नामुमकिन लगने लगा। भारत ने मैच पर पूरी तरह अपनी पकड़ बना ली और पाकिस्तान भारतीय तेज गेंदबाजों के सामने बेबस नजर आई।

एक तरफ इशान विकेट निकालते गये वहीं बाकी गेंदबाज दबाव बनाने की कोशिश करते नजर आए। शाहीन नें 11 गेंदे खेली, लेकिन वह अपना खाता भी नहीं खोल सकेहसन खान भी बड़े शॉट लगाने की कोशिश में रियान पराग का निशाना बने। एक बार फिर शानदार फील्डिंग करते हुए शुभमन गिल ने शादार कैच पकड़ा।

सातवें विकेट के बाद पाकिस्तान की उम्मीदें लगभग खत्म हो गई। शिवा सिंह के हाथों से एक और विकेट का मौका छूट गया। पाकिस्तान को आठवां झटका, शाहीन आफरीदी शिवा सिंह की गेंद पर कॉट एंड बोल्ड हो गए।

साद खान और मोहम्मद मूसा बड़े शॉट खेलकर हार का फासला कम करने की कोशिश करते नजर आए, लेकिन भारत 25वें ओवर की आखिरी गेंद पर मोहम्मद मूसा का कैच शॉ ने ड्रॉप कर दिया 29वें ओवर की पांचवीं गेंद पर शॉट खेलने की कोशिश में साद का बैलेंस बिगड़ा और एक पैर क्रीज के बाहर रहा। हार्विक ने बिना कोई गलती किए उन्हें स्टंप किया। पाकिस्तान की पूरी टीम 29.3 ओवर में केवल 69 रन ही बना पाई।

टीमें:

भारत: पृथ्वी शॉ ( कप्तान ), शुभमान गिल, आर्यन जुयाल, अभिषेक शर्मा, अर्शदीप सिंह, हार्विक देसाई, मनजोत कालरा, कमलेश नागरकोटी, पंकज यादव, रियान पराग, ईशान पोरेल, हिमांशु राणा, अनुकूल राय, शिवम मावी, शिवा सिंह ।

पाकिस्तान: हसन खान ( कप्तान ), रोहेल नजीर, मोहम्मद अली खान, अली जरियाब, अम्माद आलम, अर्शद इकबाल, इमरान शाह, मोहम्मद ताहा, मोहम्मद मोहसिन खान, मोहम्मद मूसा, मोहम्मद जैद, मुनीर रियाज, साद खान, शाहीन अफरीदी, सुलेमान शफकत।