मुंबई : टॉस जीतकर न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी जोड़ी शिखर धवन और रोहित शर्मा जल्द ही पवेलियन लौट गए। भारत ने 30 रन पर दोनों विकेट गवां दिए। शिखर धवन 9 रन बनाकर आउट हुए, जबकि रोहित शर्मा ने 20 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली आज अपना 200वां मैच खेल रहे हैं।

इस सीरीज में कोहली की टीम दो लक्ष्य साथ लेकर चलेगी। पहला, न्यूजीलैंड पर जीत हासिल करना और दूसरा, आईसीसी की वनडे रैंकिंग में फिर से पहला स्थान हासिल करना।

हाल ही में जारी आईसीसी की वनडे टीमों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पीछे धकेलते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया। इस रैंकिंग में दोनों टीमों के अंक बराबर हैं, लेकिन दशमलव अंक के आधार पर दक्षिण अफ्रीका पहले स्थान पर है।

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का सामना करने के लिए भारतीय टीम के पास शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे और महेंद्र सिंह धौैनी जैसे अनुभवी बल्लेबाज हैं और फिर कप्तान विराट कोहली भी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। कोहली ने बल्लेबाजी क्रम में स्वयं को तीसरे नंबर पर रखा है। यह देखना रोमांचक होगा कि चौथे नंबर पर कौन बल्लेबाजी के लिए आता है?

हाल ही में भारतीय टीम ने कई नए युवा खिलाड़ियों को मौका दिया, जिसमें हार्दिक पांड्या, मनीष पांडे और केदार जाधव के नाम शामिल हैं। इन खिलाड़ियों ने बीते आयोजनों में टीम की जीत में अहम भूमिका भी निभाई थी।

यह भी पढ़ें :

टीम इंडिया ने ऐसे मनाया हार्दिक पांड्या का बर्थडे, शेयर किया वीडियो

आईसीसी वनडे रैंकिंग : कोहली को पीछे छोड़ डिविलियर्स बने नंबर एक बल्लेबाज

दिनेश कार्तिक को भी इस सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है और युवा खिलाड़ी पांड्या भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इस प्रकार चौथे क्रम में बल्लेबाजी का अवसर किसे मिलता है, यह देखना रोमांचक होगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ इंडिया-ए टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले शार्दुल ठाकुर ने भी इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई।

हालांकि, सभी की नजर अपनी मजबूत कलाई से बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाले भारतीय गेंदबाजों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव पर होगी। इन दोनों ने आस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के लिए मैदान पर टिके रहना मुश्किल कर दिया था।

अच्छी फॉर्म में चल रहे चहल और कुलदीप निश्चित तौर पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए भी मुश्किल खड़ी कर सकते हैं। न्यूजीलैंड टीम की बात की जाए, तो उसके पास रॉस टेलर और कप्तान केन विलियमसन जैसे बल्लेबाज हैं। इसके अलावा, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम और कोलिन मुनरो भी अच्छी फॉर्म में हैं। पिछले अभ्यास मैच में लाथम और टेलर ने भारतीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ शानदार शतकीय पारियां खेली थीं।

हाल ही में एक बयान में उप-कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि न्यूजीलैंड की गेंदबाजी भारतीय बल्लेबाजों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकती है। मेहमान टीम की गेंदबाजी का नेतृत्व तेज गेंदबाज ट्रैंट बाउल्ट कर रहे हैं। इसमें टिम साउथी, एडम मिलने और मैट हेनरी भी शामिल हैं।

न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाजों में मिशेल सेंटनर और कोलिन डी ग्रैंडहोम जैसे खिलाड़ी भारतीय बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। इसमें मुनरो भी टीम के लिए मददगार साबित हो सकते हैं।