डर्बी : आईसीसी महिला विश्व कप के बेहद महत्वपूर्ण मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को 266 रनों का लक्ष्य दिया है। न्यूजीलैंड की कप्तान सूजी बेट्स ने भारत के खिलाफ करो या मरो के मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। इस मैच का विजेता सेमीफाइनल में जगह बनाएगा।

भारत ने एकता बिष्ट को बाहर करके राजेश्वरी गायकवाड़ को टूर्नामेंट में पहली बार मौका दिया है। न्यूजीलैंड ने दो बदलाव करते हुए एरिन बर्मिंघम और होली हडल्टन की जगह मैडी ग्रीन और हना रोवे को टीम में शामिल किया है।

वैसे मौजूदा फॉर्म, आंकड़े और मैच के नतीजे को लेकर पूर्व महिला क्रिकेटरों की भविष्यवाणी भारत के खिलाफ जाती है। विश्व कप में इन दोनों टीमों के बीच अब तक जिन दस मैचों का परिणाम निकला है, उनमें न्यूजीलैंड ने नौ में जीत हासिल की है, जबकि भारत को उसके खिलाफ एकमात्र जीत 2005 के विश्व कप सेमीफाइनल में हासिल हुई थी।

दोनों टीमों को हालांकि विश्व कप के पिछले मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। भारत को ऑस्ट्रेलिया ने जबकि न्यूजीलैंड को इंग्लैंड ने हराया था। शनिवार को होने वाले मुकाबले में भारत को अपने परम्परागत खेल को छोड़कर कुछ अलग रणनीति बनानी होगी।