कोलकाता : आत्मविश्वास से ओतप्रोत कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल के मुकाबले में कल गत चैम्पियन सनराइजर्स हैदराबाद से होगा तो वे जीत की लय को कायम रखने के इरादे से उतरेंगे।
यह गेंदबाजी में शीर्ष दो टीमों का मुकाबला होगा और कोलकाता पिछले सत्र में एलिमिनेटर में मिली हार का बदला चुकता करना चाहेगा। एक जीत और एक हार के बाद दो बार की पूर्व चैम्पियन केकेआर ने कल रात ईडन गार्डन पर किंग्स इलेवन पंजाब को 21 गेंद बाकी रहते आठ विकेट से हराया। अपने घरेलू मैदान पर यह उसकी लगातार 11वीं जीत थी जिसका आगाज 2012 में खिताबी जीत से हुआ।

कप्तान गौतम गंभीर ने कल सुनील नारायण से पारी का आगाज कराने का मास्टर स्ट्रोक खेला और दोनों ने पावरप्ले में 76 रन बनाये।
केकेआर के इस स्पिनर ने बल्ले से जौहर दिखाते हुए 18 गेंद में तीन छक्कों और चार चौकों की मदद से 37 रन बनाये। नियमित सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन कंधे की चोट के कारण टीम से बाहर हैं।
गुजरात लायंस के खिलाफ पहले मैच में केकेआर ने दस विकेट से जीत दर्ज की थी जिसमें लिन और गंभीर ने टी20 क्रिकेट में रिकार्ड 184 रन की साझेदारी की थी। मुंबई इंडियंस ने दूसरे मैच में केकेआर को आखिरी ओवर में हराया, लेकिन कल रात की जीत में नारायण शानदार बल्लेबाजी करते हुए जीत के सूत्रधार में से एक रहे।
ईडन गार्डन की नई पिच पर भारत के स्टार तेज गेंदबाज उमेश यादव ने चार विकेट लिये। चोट के बाद वापसी कर रहे यादव का मनोबल इस प्रदर्शन से बढ़ा होगा।
यादव ने इस सत्र में आर अश्विन और रविंद्र जडेजा के बाद भारत के लिये सबसे ज्यादा विकेट लिये। पहले ओवर में 11 रन देने के बाद उन्होंने डैथ ओवरों में उम्दा गेंदबाजी की।

यह भी पढ़े:

आईपीएल: खाता खोलना चाहेंगे गुजरात लायंस

पंजाब के खिलाफ जीत की लय बरकार रखने उतरेंगे डेयरडेविल्स

IPL : कोलकाता ने पंजाब को जीत की हैट्रिक से रोका

ऐसे में जब पंजाब की टीम 200 रन की ओर बढ़ती दिख रही थी, लेकिन यादव ने डेविड मिलर और रिधिमान साहा को लगातार दो गेंदों पर आउट करके आखिरी गेंद पर अक्षर पटेल का विकेट लिया, जिससे पंजाब की टीम नौ ओवर में 170 रन ही बना सकी।
सनराइजर्स के पास भी भुवनेश्वर कुमार और राशिद खान के रुप में बेहतरीन तेज और स्पिन आक्रमण है। राशिद ने तीन मैचों में 13 विकेट लिये हैं। परपल कैपधारी भुवनेश्वर ने डैथ ओवरों में उम्दा गेंदबाजी की है।

तेज गेंदबाजी का जिम्मा आशीष नेहरा और मुस्ताफिजूर रहमान पर भी होगा। बांग्लादेश के इस तेज गेंदबाज ने मुंबई के खिलाफ पहले ओवर में 19 रन दिये और बाद में 2 . 4 ओवर में 34 रन दे डाले। अफगानिस्तान के राशिद खान तीन मैचों में छह विकेट ले चुके हैं।
केकेआर का सनराइजर्स के खिलाफ जीत हार का रिकार्ड 6-3 का है, लेकिन सनराइजर्स ने उसे पिछली बार एलिमिनेटर में हराया था।