सैन फ्रांसिस्को : प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल ने सोमवार को कहा कि वह छात्रों को कोडिंग संबंधी शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए दुनियाभर में अपने एप्पल स्टोर्स पर हजारों निशुल्क 'आवर ऑफ कोड' सेशंस शुरू करने का प्रस्ताव देगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी क्यूपरटिनो ने कहा कि ग्राहक एक दिसंबर से 14 दिसंबर तक एप्पल स्टोर्स लोकेशन पर कोडिंग एजुकेशन के लिए 'एव्रीवन केन कोड' प्रोग्राम के माध्यम से पंजीकरण करा सकते हैं।

एप्पल ने कहा कि छठवें साल के लिए वह 'टुडे एट एप्पल' के माध्यम से 'आवर ऑफ कोड' के दैनिक कोडिंग सत्र आयोजित करेगा जिससे लोगों को कई प्रकार की कोडिंग सीखने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें :

एप्पल ने लॉन्च की ‘वॉच नाइके प्लस सीरीज 4’, जानिए क्या है कीमत

एप्पल ने कहा कि 'किड्स आवर' सत्रों से छह से 12 साल के बच्चों को रोबोट्स के साथ कोडिंग करने में मदद मिलेगी, वहीं 12 साल और उससे बड़े स्विफ्ट प्लेग्राउंड, आईपैड का उपयोग करते हुए भी सत्रों में शामिल हो सकते हैं।

एप्पल ने सोमवार को ही शिक्षकों को उसके शिक्षण अभियान 'कंप्यूटर साइंस एजुकेशन वीक' में आने के लिए प्रेरित किया। दिसंबर की शुरुआत में होने जा रहे इस सत्र में के-12 छात्रों को कंप्यूटर साइंस तथा कोडिंग सिखाई जाएगी।

एप्पल ने शिक्षकों को 'स्विफ्ट प्लेग्राउंड्स' और अन्य आईपैड एप्स का उपयोग कर बच्चों को पढ़ाने के लिए नई 'आवर ऑफ कोड फेसिलिटेटर गाइड' निर्मित की है।