नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के साथ ही अब धरती के स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर में आप भी प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। फिलहाल लोग कश्मीर और इसके साथ ही राज्य के अन्य इलाकों में जमीन के भाव जानने के लिए गूगल कर रहे हैं। हम यहां आपको बताते हैं कश्मीर की वादियों में जमीन का क्या रेट चल रहा है।

रियल इस्टेट के लिहाज से श्रीनगर हॉट केक माना जाता है। हाल के कुछ वर्षों में यहां जमीन और मकानों के दामों में जबरदस्त इजाफा हुआ है। लोग श्रीनगर में मकान, प्लॉट, विला के साथ ही फार्म हाउस में भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। लिहाजा प्रॉपर्टी खरीदने के लिहाज से श्रीनगर सबसे मुफीद जगह हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के लिए मोदी सरकार ने क्यों चुना यह समय, जानिए पूरा मामला

आधिकारिक रेट की बात की जाय तो श्रीगनर की उत्तर तहसील के शालीमार में आवासीय प्लॉट की मार्केट वैल्यू 52.50 लाख रुपये प्रति कनाल है। जबकि कमर्शियल के लिए 97 लाख रुपये प्रति कनाल है। इसी तरह, उत्तर तहसील में ग्रामीण प्लॉट के लिए मार्केट वैल्यू सैदपुरा में आवासीय के लिए 15.75 लाख रुपये प्रति कनाल और कमर्शियल के लिए 17.85 लाख रुपये प्रति कनाल है। ये आंकड़े 2019-20 के मुताबिक है, साथ ही श्रीनगर जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए हैं।

अनंतनाग में प्रॉपर्टी की कीमतें

अनंतनाग में 2018-19 के लिए शहरी प्लॉट की मार्केट वैल्यू यहां बताते हैं, पहलगाम नगरपालिका के तहत पहलगाम लोअर फ्रंट साइड पर रेज़िडेंशियल प्लॉट का बाजार भाव 81.20 लाख प्रति कनाल है जबकि कमर्शियल प्लॉट की कीमत 92 लाख प्रति कनाल है।

अखनूर के ग्रामीण इलाकों में भी बेहतर विकल्प

जम्मू के सब डिविज़न अखनूर में ग्रामीण इलाकों में बेहतर मौसम का मिजाज है। अखनूर के ग्रामीण इलाकों में एक रेज़िडेंशियल प्लॉट का बाजार भाव की 24.71 लाख रुपये प्रति कनाल है, और कमर्शियल की 36.85 लाख रुपये प्रति कनाल तक है।

जम्मू-कश्मीर जिला प्रशासन के विभिन्न पोर्टल पर आप जमीन के रेट देख सकते हैं। आप साफ तौर पर देख पाएंगे कि 2018-19 के मुकाबले वर्ष 2019-20 में जमीन के रेट में पांच फीसदी का इजाफा हुआ है।

साथ ही सिर्फ अनुच्छेद 370 हटने के साथ ही आप जम्मू कश्मीर के किसी हिस्से में प्लॉट खरीदने के हकदार हो जाएंगे, ऐसा नहीं है। अभी कई कानूनी प्रक्रियाएं बाकी हैं, जिसके बाद ही जम्मू कश्मीर में कोई भी बाहरी व्यक्ति प्लॉट या संपत्ति खरीद सकता है।