राजस्थान के शिवालयों में उमड़ा भक्तों का सैलाब

ओम नमो शिवाय: - Sakshi Samachar

जयपुर: राजस्थान में महाशिवरात्रि का पर्व आज पूरे पारम्परिक उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। शिवालयों में तड़के से ही श्रद्वालुओं की कतारें लगनी आरंभ हो गयीं जो दिन निकलने के साथ बढती गयीं।

राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेशवासियों को महाशिवरात्रि की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

जयपुर के ताडेश्वरजी ,मोती डूंगरी स्थित प्राचीन शिव मन्दिर समेत कई शिवालयों मेंं श्रद्वालुओं ने पूजा अर्चना की। शिवालयों में श्रद्वालुओं की कतारें लगी हुईं हैं और लोग पूजा अर्चना के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा करते देखे गये। मोतीडूंगरी स्थित पूर्व जयपुर रियासत केे शिवमन्दिर मेंं पूजा अर्चना के लिए काफी संख्या में श्रद्वालु पहंचे हैं। आम लोगों को इस शिवालय में केवल शिवरात्रि पर ही पूजा अर्चना की इजाजत है।

राज्यपाल ने अपने बधाई सन्देश में कहा,‘‘ महाशिवरात्रि का पर्व हमें आपसी सद्भाव और मानवता की सेवा करने की याद दिलाता है। यह पर्व समाज में समरसता के वातावरण का निर्माण करता है।'' वसुंधरा ने अपने संदेश में कहा कि भगवान शिव सृष्टि और संहार के देवता हैं और महाशिवरात्रि अपनी आत्मा को पुनीत करने का महापर्व है। शिव मनुष्य को अंधकार से प्रकाश की ओर तथा असत्य से सत्य की ओर ले जाते हैं। उनमें मानव जाति का कल्याण निहित है।

Advertisement
Back to Top