आंध्र प्रदेश में एक्जिटपोल को लेकर सस्पेंस खत्म हो चुका है। इस बार लोगों में सबसे ज्यादा आंध्रप्रदेश को लेकर दिलचस्पी देखी गई। इस एग्जिट पोल में वाईएसआरसीपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। बात विधानसभा चुनाव की करें तो इंडिया टुडे के सर्वे में वाईएसआरसीपी को 132-135 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। इस एग्जिटपोल के मुताबिक आंध्रप्रदेश में वाईएस जगन मोहन रेड्डी सरकार बनाने जा रहे हैं। वहीं एग्जिटपोल में टीडीपी को महज 37 से 40 सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है।यानी टीडीपी की सायकिल पंक्चर होती दिख रही है।

इंडिया टुडे माई एक्सिस के मुताबिक वाईआरसीपी आंध्र में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है।
इंडिया टुडे माई एक्सिस के मुताबिक वाईआरसीपी आंध्र में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है।

18-20 लोकसभा सीटे जीत सकती है वाईएसआरसीपी

वहीं बात आम चुनावों की करें तो इंडिया टुडे के सर्वे में वाईएसआरसीपी ने राज्य में बड़ा उलटफेर किया है। यहां भी वाईएसआरसीपी को 18-20 सीटें आ रही है। वहीं टीडीपी को केवल 5-6 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। यानी राज्य में चंद्रबाबू की हालत पूरी तरह से खस्ता हो चुकी है और उनकी सरकार का जाना तय माना जा रहा है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक यहां बीजेपी और कांग्रेस दोनों का खाता भी नहीं खुलने जा रहा है। आजतक और एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल सर्वे के अनुसार वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को इस बार चुनाव में 45 फीसदी वोट मिल सकता है, जबकि टीडीपी को 38 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई जा रही है। वहीं जेएसपी को महज 5 प्रतिशत वोट मिलने की बात कही गई है।

सीपीएस सर्वे

सीपीएस सर्वे के अनुसार, आंध्र प्रदेश में वाईएसआरसीपी सबसे बड़े पार्टी के रूप में उभरेगी। सर्वे ने बताया कि विधानसभा चुनाव में वाईएसआरसीपी को 133-35, सीटों पर विजयी होगी। जबकि टीडीपी को 37-40 सीटे मिलने की संभावना व्यक्त की है। जन सेना पार्टी को 0-1 सीट पर जीत होगी। वाईएसआरसीपी को 50.1 फीसदी वोट मिलेगे। टीडीपी को 40.2 फीसदी वोट मिलेंगे। जन सेना को 7.3 फीसदी वोट मिलेंगे। अन्य को 2.6 फीसदी वोट मिलेंगे।

आरा सर्वे
आरा सर्वे

आरा सर्वे के अनुसार, वाईएसआरसीपी को विधानसभा में 126, टीडीपी को 47 और जन सेना को 2 सीटों पर जीतने की उम्मीद जताई है। वाईएसआरसीपी को लोकसभा में 20-24 और टीडीपी को 1-5 सीटों पर विजयी होगी।

आरा सर्वे विधानसभा
आरा सर्वे विधानसभा

इसी तरह सेंटर फॉर सेफालजी स्टडीस (सीपीएस) बताया कि विधानसभा में 130-135 सीटों पर विजयी होने की उम्मीद जताई है। जबकि टीडीपी को 43-44 सीटों पर जीतेगी। जन सेना को 0-1 सीटे मिलेगी।

पीपुल्स पल्स सर्वे के अनुसार, वाईएसआरसीपी को 112, टीडीपी को 59, जनसेना को 4 सीटों पर विजयी होने की भविष्यवाणी की है। जबकि लोकसभा में वाईएसआरसीपी को 18-21, टीडीपी को 4-6 और जन सेना को 1 सीट पर जीत होगी।

वीडीपीए असोसिएट्स एग्जिट पोल के अनुसार, वाईएसआरसीपी को 111-121 सीटों पर विजयी होगी। टीडीपी को 54-64 को सीटें मिलेगी। जन सेना पार्टी को 4 सीटों पर जीतेगी।